Patrika Hindi News
UP Election 2017

Photo Icon मतदान करने लिए इन युवाअों ने अपनाया ये तरीका

Updated: IST Maharashtra Civic Election
लोकतंत्र में मतदान के जरिये एक अच्छी और साफ सुथरी सरकार चुनने के लिए देश के प्रत्येक व्यक्ति को अधिकार है, लेकिन शिक्षा की कमी और जागरूकता के अभाव के कारण लोग अपने इन अधिकारों का प्रयोग ठीक ढंग से नहीं करते हैं

अम्बेडकर नगर. लोकतंत्र में मतदान के जरिये एक अच्छी और साफ सुथरी सरकार चुनने के लिए देश के प्रत्येक व्यक्ति को अधिकार है, लेकिन शिक्षा की कमी और जागरूकता के अभाव के कारण लोग अपने इन अधिकारों का प्रयोग ठीक ढंग से नहीं करते हैं। अधिकांश लोग तो मतदान के अधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदेय स्थल तक जाने से भी परहेज करते हैं। शायद उन्हें यह नहीं पता होता कि उनका एक वोट उनके पसंद की सरकार बनाने में कितना सहयोग कर सकती है।

निर्वाचन आयोग ने अधिक से अधिक मतदान के लिए दो तरह से अभियान चला रखा है। पहला तो यह कि जिन लोगों की आयु 18 साल पूरी हो चुकी हो, उन्हें मतदाता बनाया जाए और दूसरा यह कि मतदान की तिथि पर अधिक से अधिक संख्या में लोग मतदेय स्थल पर पहुंचकर मतदान करें। मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिले में कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक, गीत संगीत, चित्रकला प्रतियोगिता, मानव श्रृंखला, प्रभात फेरी आदि कई तरह के कार्यक्रम पूरे जिले में चल रहे हैं।

ambedkar nagar

लोगों में मतदान हेतु आकर्षण पैदा करने के लिए टांडा तहसील में छात्र छात्राओं की तरफ से चित्रकला के माध्यम से मतदान करने और मतदाता बनने संबंधी विषयों पर एक प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें तहसील क्षेत्र के दो दर्जन से अधिक विद्यालयों के सैकड़ों छात्र छात्राओं ने भाग लेकर तहसील परिसर की दीवारों पर ऐसी ऐसी कलाकृतियां बनाई कि लोग देखकर हैरान रह गए। मतदान के लिए लोगों को जागरूक करने और परिवार के सदस्यों को प्रोत्साहित करने के लिए इस चित्रकला प्रतियोगिता में जहां देशभक्ति का भाव भी दिख रहा है, वहीं लोगों को जागरूक करने के लिए तरह-तरह के नारे और स्लोगन से तहसील मुख्यालय पर प्रतिदिन आने वाले दूरदराज के ग्रामीण भी इस चित्रकला से प्रेरणा लेकर मतदान के लिए बाधित होंगे।

अधिवक्ताओं ने भी दिखाई अपनी कला

ambedkar nagar

एसडीएम इंद्र भूषण वर्मा की तरफ से तहसील परिसर में आयोजित इस मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में छात्रों से प्रेरित होकर अधिवक्ताओं ने भी इस चित्रकला प्रतियोगिता में भाग लिया। संघ के अध्यक्ष महेन्द्रनाथ श्रीवास्तव के नेतृत्व में दिलीप माझी, अजय प्रताप श्रीवास्तव, श्रीकांत वर्मा, जय प्रकाश तिवारी, जगदीश प्रसाद, रक्षा राम वर्मा आदि अधिवक्ताओं के साथ नायब तहसीलदार जनार्दन मौर्य ने भी मतदाताओं को जागरूक करने वाली कलाकृति दीवार पर बनाई। हालांकि अधिवक्ता संघ ने अपनी कलाकृति को छात्रों की प्रतियोगिता में शामिल न करने का फैसला पहले ही ले लिया था।

सामाजिक संगठनों ने भी किया सहयोग, बांटापुरस्कार

मतदाता जागरूकता कर इस वृहत् कार्यक्रम में कई सामाजिक कार्य करने वालों के अलावा सामाजिक संगठन 'खालसा द नेम आफ ह्यूमिनिटी' की तरफ से इस चित्रकला प्रतियोगिता में काफी सहयोग किया गया। प्रतियोगिता के लिए गठित चयन समिति की तरफ प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर चयनित कॉलेजों के छात्र छात्राओं को खालसा ग्रुप के अध्यक्ष अंशू बग्गा ने शील्ड देकर सम्मानित किया। इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान पर मिश्रीलाल आर्य कन्या इंटर कॉलेज प्रथम, कौमी इंटर कॉलेज और राजकीय इंटर कॉलेज एनटीपीसी द्वितीय, एचटी इंटर कॉलेज और लालता प्रसाद कन्या इंटर कॉलेज तृतीय स्थान पर चयनित किये गए।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???