Patrika Hindi News

> > > > Youths fight dengue in place of Nagar Palika

डेंगू के कहर से बचाव के लिए इन युवाओं ने किया ऐसा काम कि नगर पालिका छिपा रही है मुंह

Updated: IST Ambedkarnagar Medical
पालिका क्षेत्र में साफ़ सफाई और स्वास्थ्य संबंधी बचाव के लिए दवा का छिड़काव और मच्छरों से बचने के लिए फागिंग का जिम्मा नगर पालिका और स्वास्थ्य विभाग का होता हैं।

अम्बेडकर नगर. पालिका क्षेत्र में साफ़ सफाई और स्वास्थ्य संबंधी बचाव के लिए दवा का छिड़काव और मच्छरों से बचने के लिए फागिंग का जिम्मा नगर पालिका और स्वास्थ्य विभाग का होता हैं। नगर पालिका की तरफ से दवा छिड़काव और फागिंग के नाम पर लाखों रूपये खर्च तो कर लिया जाता है, लेकिन यह खर्चे सिर्फ पालिका प्रशासन की जेब और कागजों तक ही सीमित है।

ताजा हाल जिले की ए क्लास की नगर पालिका टाण्डा का है। बुनकर बाहुल्य टाण्डा में अधिकांश आबादी क्षेत्र में सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है। नालियां बजबजा रही हैं और सैकड़ों सफाई कर्मियों को वेतन देने वाली इस नगर पालिका की फेल हो रही है। गंदगी के कारण नगर क्षेत्र संक्रमण बीमारी और डेंगू की चपेट में है। टाण्डा और आसपास के क्षेत्रों में डेंगू के प्रकोप का आलम यह है कि कई लोगों की डेंगू से मौत तक हो चुकी है और सैकड़ों मरीज, जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज से लेकर लखनऊ के सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे हैं।

नगर पालिका की इस लापरवाही को आइना दिखाने के लिए शहर के युवाओं का एक जत्था कमर कसकर निकल पड़ा है और दर्जनों की संख्या में इन युवाओं ने अपनी पीठ पर दवा छिड़कने वाली मशीन बांधकर टाण्डा नगर क्षेत्र के सार्वजनिक स्थलों, तहसील कार्यालय, कोतवाली, बैंक महिला अस्पताल, रोडवेज आदि स्थलों के साथ-साथ नगर पालिका कार्यालय और चेयरमैन इफ़्तेख़ार अंसारी के घर के आसपास दवा का छिड़काव करते हुए पूरी नगर पालिका प्रशासन को आइना दिखाने का काम किया है।

युवाओं के इस कार्य की हो रही है तारीफ़-
नगर पालिका अधिकारियों और कर्मचारियों की लापरवाही और अनदेखी के कारण फैली गंदगी और उससे होने वाले संक्रमण रोग एवं डेंगू के प्रति युवाओं का यह अभियान जहाँ लोगों में जागरूकता पैदा कर रहा हैं नगर पालिका को उनकी लापरवाही के लिए आइना दिखाने वाला भी साबित हो रहा हैं। समाज सेवी अंशू बग्गा के नेतृत्व में जब युवाओं का यह जत्था नगर पालिका परिसर में घुसकर दवा का छिड़काव करने लगा तो वहां मौजूद अधिकारी और कर्मचारी कार्यालय से बाहर निकल कर अपनी सफाई देने में जुट गए । नगर पालिका के कर अधिकारी इन युवाओं को यह समझाने में जुटे रहे है कि पालिका की तरफ से बराबर सफाई, दवाओं का छिड़काव और फागिंग कराई जा रही है, लेकिन जब इन युवाओं ने उन्हें बताया कि इस अभियान में शहर के हर क्षेत्र का युवा मौजूद है और उनके अनुसार पालिका की कोई टीम उनके एरिया में कभी भी छिड़काव के लिए नहीं जाती है, तो यह अधिकारी मुंह छिपाकर निकल लिए।

युवाओं के इस अनूठी पहल से जहाँ पालिका कर्मियों में हड़कम्प मचा हुआ है, वहीं तहसील क्षेत्र के तमाम अधिवक्ता और आम नगरवासी युवाओं के द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान को नगर पालिका और स्थानीय प्रशासन की आँख खोलने वाला कार्य बता रहा है।

अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे