script11 वर्ष की उम्र में ग्रेजुएट बन गया ये भारतीय मूल का छात्र | 11 year-old Indian-American genius Tanishq Abraham graduates from US college | Patrika News

11 वर्ष की उम्र में ग्रेजुएट बन गया ये भारतीय मूल का छात्र

Published: May 23, 2015 08:37:00 pm

इस बच्चे ने 11 वर्ष की उम्र में अमरीका
के एक कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर ली है

tanishq abraham

tanishq abraham

लॉस एंजेलिस। भारतीय मूल के अमरीकी स्कूली छात्र ने 11 वर्ष की उम्र में ऎसा काम कर दिखाया है, जिसकी शायद आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। इस बच्चे ने 11 वर्ष की उम्र में अमरीका के एक कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर ली है। इस स्टूडेंट ने फॉरेन लैंगवेज, साइंस और मैथ्स में तीन एसोसिएट डिग्री हासिल की है।

केलीफॉर्निया के सैक्रामेंटो के रहने वाले तनिष्क अब्राहम ने अमेरिकन रिवर कॉलेज (एआरसी) 1800 स्टूडेंट्स के साथ अपनी ग्रेजुएशन पूरी की है। अब्राहम अमेरीकन रिवर कॉलेज से 2015 में सबसे कम उम्र में ग्रेजुएट होने वाला स्टूडेंट बन गया है। कॉलेज के प्रवक्ता स्कॉट क्रो ने कहा कि ऎसा माना जा रहा है कि अब्राहम सबसे कम उम्र में ग्रेजुएशन करने वाला स्टूडेंट बन गया है।

इससे पहले अब्राहम पिछले साल अमरीका में सबसे कम उम्र में हाई स्कूल पास करने वाले स्टूडेंट्स की लिस्ट में शामिल हो गया था। अब्राहम के इस टैलेंट की तारीफ अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी की। ओबामा ने उसे बधाई पत्र भी भिजवाया। अब्राहम ने चार साल की उम्र में “एमईएनएस” ज्वाइन कर ली थी, जोकि एक प्रमुख आईक्यू सोसाइटी है। वहीं अब्राहम ने 11 साल की उम्र में ग्रेजुएशन पास करने को लेकर कहा कि, ये मेरे लिए कोई बड़ी चीज नहीं थी। अब्राहम ने कहा, “मुझे लर्न करना पसंद है। इसलिए मैं सिर्फ अपने पैशन को फॉलो करता हूं और इस तरह मैंने यहां ये खत्म किया।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो