scriptसुपरकम्प्यूटर ‘वाटसन’ बना ‘बावर्ची’,  बनाई 65 जायकेदार रेसिपी | A 65 Recipes Cookbook Released by the IBM’s Supercomputer Chef Watson | Patrika News

सुपरकम्प्यूटर ‘वाटसन’ बना ‘बावर्ची’,  बनाई 65 जायकेदार रेसिपी

Published: Apr 17, 2015 11:17:00 pm

अमरीका की मशहूर सॉफ्टवेयर कंपनी आईबीएम के सुपरकम्प्यूटर “वाटसन” ने मास्टरशैफ का काम भी कर दिखाया है

न्यूयार्क। अमरीका की मशहूर सॉफ्टवेयर कंपनी आईबीएम के सुपरकम्प्यूटर “वाटसन” ने मास्टरशैफ का काम भी कर दिखाया है। इस सुपरकम्प्यूटर ने अपनी प्रोग्रामिंग से दुनियाभर के खाने व जायके को मिलाकर 65 नए व्यंजनों की अनोखी रेसिपी तैयार की है। वाटसन की प्रोग्रामिंग इस तरह की गई है कि वह इंसान की तरह सोच सके। प्रयोग के तहत वाटसन के डाटा बेस में दुनियाभर की ढेरों रेसिपी के आंकड़े डाले गए थे। पहले वाटसन ने अपनी जटिल कम्प्यूटरी गणनाओं से नई रेसिपी के विकल्प दिए जिन्हें पाककला से जुड़े इंटरनेशनल क्यूलिनरी इंस्टीट्यूट के बावर्चियों की मदद से किताब की शक्ल में उतार लिया गया है। वाटसन के नुस्खे एप के जरिए भी जाने जा सकते हैं।

कैसे जाना स्वाद
तमाम रेसिपी से जुड़े स्वाद की पकृति, खाने के रासायनिक तत्वों, पौष्टिक गुणों व भिन्न-भिन्न संस्कृतियों के लोगों की खानपान की आदतों के आधार पर वाटसन ने अपना दिमाग दौड़ाया। उसने नए जायकों व खाने के मिश्रण के बारे में सुझाव दिए। इनके आधार पर पाककला विशेषज्ञों ने 65 नए व्यंजन की रेसेपी तैयार की।

हर डिश का अलग स्वाद
वाटसन अपनी रेसिपीज बनाने का तरीका बताता है और खाना परोसने से पहले उसे चखने की सुविधा भी देता है। उसकी रेसिपी में किसी भी डिश का स्वाद दूसरी से नहीं मिलता है। रेसिपी शाकाहारी व मांसाहारी, दोनों तरह की हैं।

भारतीयों का भी ख्याल
कंप्यूटर ने अंतरराष्ट्रीय पसंद के हिसाब से रेसिपीज बनाई हैं और इनमें कई चीजें ऎसी हैं जिन्हें भारत में भी बड़े चाव से खाया जाता है। उसकी खास डिश में इंडियन टर्मेरिक पेलिया (सलाद जैसी) , एप्पल पाई, एपल कबाब, लोवस्टर रोल, पोटेटो पोउटाइन, सैंपरॉन केक, पिस्ताचीओ, स्पेनिश आलमोड क्रिसेंट, Rोले शिम्प-लेंब डंपलिंग, इटालियन-पंपकिन चीज केक, कैरेबियन फिश एंड चिप्स, वेल्जियम वेकॉन पुडिंग और इंडोनेशिया राइस चिली कोनकॉन व हूप-हनी एले शामिल हैं।

डॉक्टरी में भी माहिर
वाटसन वर्ष 2011 में कठिन माने जाने वाला अमरीकी क्विज शो ज्योपर्डि जीत चुका है। न्यूयॉर्क के डॉक्टर कैंसर के इलाज में मदद लेने के लिए उसे मरीजों की जांच रिपोर्ट पढ़ने व विश्लेषण करने का प्रशिक्षण दे चुके हैं। आईबीएम का क हना है कि वाटसन नई दवाईयां सुझाकर कैंसर से लड़ाई में भी मददगार हो सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो