scriptन्यूजर्सी बम धमाके का आरोपी लादेन का प्रंशसक निकला | Ahmad Khan Rahami fan of laden charged over New York and New Jersey bombings | Patrika News
अमरीका

न्यूजर्सी बम धमाके का आरोपी लादेन का प्रंशसक निकला

अमरीका ने न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी बम धमाकों के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए अफगान मूल के व्यक्ति को जिहादी बताया

Sep 22, 2016 / 03:34 pm

युवराज सिंह

Ahmad Rahami charged over New York and New Jersey

bombings in New York and New Jersey

वाशिंगटन। अमरीका ने न्यूयॉर्क और न्यू जर्सी बम धमाकों के सिलसिले में गिरफ्तार किए गए अफगान मूल के व्यक्ति को जिहादी बताया, जो शहादत चाहता था और वह आतंकवादी ओसामा बिन लादेन का प्रशंसक था।

अमेरिकी अधिकारियों का आरोप है कि गिरफ्तार व्यक्ति अहमद खान राहामी ने खुद का एक वीडियो बनाया जिसमें उसने घर में बनाए विस्फोटकों का परीक्षण किया और एक पत्रिका के माध्यम से अफगानिस्तान, इराक, सीरिया और फिलीस्तीन में मारे जा रहे मुजाहिदीनों को लेकर अमेरिका के प्रति रोष जताया है।

बम बनाने के सामान ई-कॉमर्स कंपनी ईबे से खरीदे
अहम बात यह है कि उसने बम बनाने के सामान ई-कॉमर्स कंपनी ईबे से खरीदे थे। उन्होंने कहा कि गिरफ्तारी के समय राहामी के पास एक पत्रिका थी जिसमें उसने लिखा था कि ईंशाल्लाह (ईश्वर ने चाहा तो) गलियों में बमों की आवाज सुनी जाएगी। पुलिस पर गोलियां चलाई जाएगी।

सात साल की उम्र में आया अमरीका
राहामी सात साल की उम्र में अमरीका आया था। न्यूयार्क पुलिस कमिश्नर जेम्स ओ नील ने कहा कि न्यू जसीज़् में पुलिस के साथ गोलीबारी के बाद राहामी को सोमवार को गिरफ्तार किया गया। इस गोलीबारी में वह गंभीर रूप से घायल हो गया था लेकिन अब उसकी हालत स्थिर है।

न्यूजर्सी में लगाया पाइप बम
अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि मैनहट्टन के चेल्सी में शनिवार शाम को हुए बम विस्फोट में 31 लोग घायल हो गए। उन्होंने आरोप लगाया कि राहामी ने न्यू जर्सी में एक पाइप बम लगाया था जिसमें शनिवार सुबह में विस्फोट हुआ लेकिन इसमें कोई घायल नहीं हुआ।

प्रेशर कूकर में भी बम लगाने का आरोपी
उन्होंने कहा कि राहामी चेल्सी में एक प्रेशर कूकर में भी बम लगाने का आरोपी है। इसके अलावा उसने एलिजाबेथ तथा न्यू जर्सी रेलवे स्टेशन पर भी बम लगाए थे। बम निरोधक दस्ते के द्वारा निष्क्रिय करने के दौरान एक में विस्फोट हो गया।

व्हाइट हाउस ने पहली बार माना कि ये धमाके आतंकवादी काम थे। इससे पहले जांच अधिकारियों ने आतंकवादी हाथ होने से इनकार करते हुए जांच के बाद किसी निर्णय पर पहुंचने की बात की थी।

Home / world / America / न्यूजर्सी बम धमाके का आरोपी लादेन का प्रंशसक निकला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो