script

PoK में मानवाधिकारों की स्थिति पर पाक को US ने दी नसीहत

Published: Aug 24, 2016 11:00:00 am

Submitted by:

Abhishek Tiwari

एशियन ह्यूमन राइट कमिशन की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट में पाक पुलिस की बर्बरता और जुल्‍म की तस्‍वीर सामने आई थी

USA On Human Right Situation In Kashmir

USA On Human Right Situation In Kashmir

वॉशिंगटन। अमरीका ने पाक अधिकृत कश्मीर(Pok) में मानवाधिकारों की स्थिति पर चिंता जाहिर की है। अमरीका ने पाकिस्तान को नसीहत देते हुए कहा कि वह PoK के लोगों के साथ मतभेदों का शांतिपूर्ण और राजनीतिक हल ढूंढे।

अमरीका के विदेश विभाग के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने संवाददाताओं से कहा कि हम पाक अधिकृत कश्मीर में मानवाधिकारों की स्थिति को लेकर चिंतित हैं। मानवाधिकार रिपोर्ट में कई बार हमने इस मुद्दे को उठाया भी है। टोनर ने कहा कि हम हमेशा से कहते रहे हैं कि पाकिस्तान की सभी पार्टियां शांतिपूर्वक और वैध राजनीतिक प्रक्रिया के जरिए इसका समाधान निकालें। टोनर ने कहा कि कश्मीर को लेकर अमेरिका की नीति चिर परिचित है।

बता दें कि पिछले एक महीने से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के गिलगित बाल्टिस्तान में स्थानीय लोगों के पाकिस्तानी सुरक्षा बलों के खिलाफ प्रदर्शन लगातार प्रदर्शन की खबरें आ रही हैं। पाकिस्तानी सेना ने इस प्रदर्शन को कुचलते हुए करीब 500 युवाओं को हिरासत में ले लिया था।

बीते दिनों एशियन ह्यूमन राइट कमिशन की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट में पाक पुलिस की बर्बरता और जुल्‍म की तस्‍वीर सामने आई थी। कमिशन ने पुलिस के अत्याचारों के तस्‍वीरें जारी करते हुए इन पाकिस्‍तानी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। पीओके के गिलगिट बाल्टिस्‍तान इलाके के चलत बाला जिला में पुलिस ने एक बेकसूर व्‍यक्ति की सिर्फ इसलिए पिटाई कर दी कि उसने स्थानीय पंचायत के भेदभाव पूर्ण उस फैसले को मानने से इनकार कर दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो