scriptउरी जैसे हमलों से बढ़ता है तनाव, अब शांति रखें दोनों देश: अमरीका | America instruct pakistan to start fight against terrorism | Patrika News
अमरीका

उरी जैसे हमलों से बढ़ता है तनाव, अब शांति रखें दोनों देश: अमरीका

भारतीय सेना के पाकिस्तान की सीमा में घुस कर आंतकियों के सफाए की कार्रवाई
को अमरीका ने जायज ठहराते हुए

Sep 30, 2016 / 04:52 pm

युवराज सिंह

Narendra Modi Barack Obama

Narendra Modi Barack Obama

वाशिंगटन। उरी आंतकी हमले के जबाव में भारतीय सेना के पाकिस्तान की सीमा में घुस कर आंतकियों के सफाए की कार्रवाई को अमरीका ने जायज ठहराते हुए सर्जिकल स्ट्राइक का समर्थन किया है। अमरीकी स्टेट डिपार्मेंट के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा है कि उरी जैसे हमले तनाव बढ़ाते हैं। उन्होंने कहा है कि उरी हमले के बाद दोनों देशों के बीच उपजे हालात पर अमरीका की नजर है।


व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मैं आपको यह बता सकता हूं कि हमने क्षेत्र से मिली कुछ रिपोर्ट देखी हैं। इन रिपोर्ट में यह भी शामिल है कि भारत और पाकिस्तान की सेनाएं एक दूसरे के संपर्क में हैं और हम तनाव कम करने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच जारी बातचीत को प्रोत्साहित करते हैं।

अर्नेस्ट ने कहा कि अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सुज़ैन राइस ने कल अपने भारतीय समकक्ष अजित डोभाल से बात की और कहा कि अमेरिका चाहता है कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र से आतंकी घोषित किए गए लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद समेत दूसरे आतंकवादी संगठनों से निपटे और उनकी कानूनन मान्यता खत्म करे।

उन्होंने कहा कि राजदूत सुज़ैन ने यह साफ किया कि अमेरिका क्षेत्र में सीमा पार से आतंकवाद के खतरे को लेकर चिंतित है। अमेरिका पूरी उम्मीद करता है कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र से प्रतिबंधित आतंकवादियों और आतंकवादी संगठनों से निपटने और उन्हें अवैध घोषित करने के लिए प्रभावशाली कार्रवाई करेगा।

विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने तनाव कम करने की अपील की
अधिकारी ने कहा कि हम दोनों ओर शांति एवं संयम की अपील करते हैं। उन्होंने कहा कि हम समझते हैं कि भारत एवं पाकिस्तान की सेनाएं संपर्क में रहीं हैं और हमारा मानना है कि तनाव कम करने के लिए जारी संवाद आवश्यक है। अमेरिका ने उरी में हालिया हमले समेत सीमा पार की आतंकवादी गतिविधियों से क्षेत्र को पैदा हो रहे खतरे पर अपनी चिंता बार बार व्यक्त की है।

अधिकारी ने कहा कि हम लश्कर ए तैयबा, हक्कानी नेटवर्क एवं जैश ए मोहम्मद जैसे आतंकवादी समूहों से निपटने एवं उनकी वैधता समाप्त करने के लिए कदम उठाने की अपील करते हैं।

Home / world / America / उरी जैसे हमलों से बढ़ता है तनाव, अब शांति रखें दोनों देश: अमरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो