scriptअमरीका नहीं रहा महान देश, बेहतर जीवन न देने पर दुनिया का 28वां मुल्क बना | America lost its credibility not giving better life | Patrika News
अमरीका

अमरीका नहीं रहा महान देश, बेहतर जीवन न देने पर दुनिया का 28वां मुल्क बना

यूएन की जनरल एसेंबली ने जो लक्ष्य तय किए थे, उनके आधार पर रैंकिंग जारी हुई है।

Sep 24, 2016 / 09:59 am

रोहित पंवार

वॉशिंगटन. दुनिया का सबसे ताकतवर मुल्क अमरीका अब विश्व का महान देश नहीं रहा। बढ़ती बीमारी, गरीबी, बेरोजगारी, खराब पानी, हिंसा और युद्ध की नीति के कारण वो अपने नागरिकों को बेहतर जीवन नहीं दे पा रहा है। नतीजतन, शोध संस्था द लेनसंट ने बेहतर माहौल वाले देशों की सूची में अमरीका को 28वां स्थान दिया है। 

अाइसलैंड पहले स्थान पर, दूसरे स्थान पर एशिया से सिंगापुर

यूएन की जनरल एसेंबली ने जिन मानकों के अाधार पर साल 2030 तक लक्ष्य पाने का संकल्प लिया था, उनके आधार पर रैंकिंग जारी हुई है। बीमारी, हिंसा, साफ पानी जैसे मानकों के आधार पर विश्व के 30 बेहतर जीवन देने वाले देशों की रैंकिंग जारी की गई है। पहले स्थान पर आइसलैंड, दूसरे पर सिंगापुर और तीसरे पर स्वीडन है। शोध में कहा गया कि ये तीनों देश अपने नागरिकों को सबसे ज्यादा बेहतर माहौल दे रहे हैं। वहीं अमरीका लगातार पिछड़ रहा है। स्वास्थ्य के मामले में अमरीका पहले से कमजोर हुआ है। माओं की मृत्युदर बढ़ी है। शोध में शामिल यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन के प्रोफेसर क्रिस्टफर मुरे कहते हैं कि यूरोप के अन्य मुल्कों की तुलना में अमरीका नागरिकों को बेहतर सुविधाएं और व्यवस्था देने में पिछड़ रहा है। यहां एक लाख जन्म लेने वाले बच्चों में से 40 की तुरंत मौत हो रही है। यही नहीं, नसलीय हिंसा के मामले में भी बढ़ते जा रहे हैं। इसके अलावा कई देशों की नीतियों में दखल से भी लोगों के बीच अमरीका ने विश्वसनीयता खोई है।

सिंगापुर का स्वास्थ्य क्षेत्र बेहतर

 आइसलैंड, स्वीडन और सिंगापुर यूएन के 17 लक्ष्यों को पूरा करने में कामयाब सिद्ध हो रहे हैं। इन तीनों ने पिछले कई सालों में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाई हैं। तंबाकू के खिलाफ अभियान चलाना सबसे बड़ा कारण है। इसके चलते तीनों जगह कैंसर के मरीजों की संख्या में कमी देखने को मिली है। इतना ही नहीं, इन शीर्ष तीन देशों में साफ पानी है। हिंसा के मामले पिछले दस सालों में 40 फीसदी तक घटे हैं। इसके अलावा एजुकेशन सिस्टम भी दुरुस्त हुआ है। 

 सुकून की तलाश में छोड़ रहे देश

यूएन के मानकों के आधार पर करीब 1870 लोगों ने शोध कर रैंकिंग जारी की है। 188 देशों का अध्ययन किया गया था। 30 की रैंक जारी हुई। भारत शीर्ष 100 देशों में भी जगह नहीं बना पाया है। बहरहाल, दिलचस्प यह है कि अध्ययन कहता है कि लोग अब सुकून की जिंदगी जीने के लिए अपना देश छोड़ने से भी परहेज नहीं कर रहे। बेहतर जीवन की तलाश में अमरीका से कई लोग कनाडा और यूरोपीय देशों की ओर रुख कर चुके हैं। 

कौन सा मुल्क कहां
1- आइसलैंड
2- सिंगापुर
3- स्वीडन
4- एंडोरा
5- ब्रिटेन 
6- फिनलैंड
7- स्पेन
8- नीदरलैंड
9- कनाडा
10- ऑस्ट्रेलिया
11- नॉरवे
12- लक्समबर्ग
13- आइरलैंड
14- जर्मनी
16- डेनमार्क
17- साइप्रस
18- बेल्जियम
19- स्विट्जरलैंड
20- इटली
21- बुर्नी
22- पुर्तगाल
23- इजराइल
24- फ्रांस
25- सोलेविना
26- ग्रीस
27- जापान
28- अमरीका
29- इस्टोनिया
30- न्यूजीलैंड
















Home / world / America / अमरीका नहीं रहा महान देश, बेहतर जीवन न देने पर दुनिया का 28वां मुल्क बना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो