scriptअमरीका की टॉप यूनिवर्सिटी ने एशियाई मूल के छात्रों से किया भेदभाव | America's top university discrimination with Asian origin students | Patrika News

अमरीका की टॉप यूनिवर्सिटी ने एशियाई मूल के छात्रों से किया भेदभाव

Published: Aug 26, 2016 12:36:00 pm

अमेरिकी विश्वविद्यालयों द्वारा एशियाई मूल के छात्रों के साथ भेदभाव का मामला सामने आया है

university discrimination with Asian origin studen

university discrimination with Asian origin studen

वाशिंगटन। अमेरिकी विश्वविद्यालयों द्वारा एशियाई मूल के छात्रों के साथ भेदभाव का मामला सामने आया है। एक एशियाई अमेरिकी छात्र ने एक शिकायत की है जिसमें कहा गया है कि कोलंबिया विश्वविद्यालय और कॉर्नेल विश्वविद्यालय ने उसे प्रवेश देने से गलत तरीके् से इंकार किया है। जिसके बाद एशियन-अमेरिकन कॉलेशन फॉर एजुकेशन (एएसीई) ने शिक्षा विभाग के नागरिक अधिकार कार्यालय (ओसीआर) के सहायक मंत्री कैथरीन लहमो को पत्र लिखकर इसकी शिकायत की है। इसके अनुसार ओरलैंडो के रहने वाले एशियाई मूल के छात्र हुबर्ट झाओ को कोलंबिया और कॉर्नेल विश्वविद्यालय ने गलत तरीके से प्रवेश देने से इन्कार कर दिया।

पत्र में कहा गया है कि यह बताने की जरूरत है कि उसके हाई स्कूल के ग्रैजुएट हो रहे 700 छात्रों में से सिर्फ हुबर्ट और एक अन्य भारतीय अमेरिकी छात्र ने नेशनल मेरिट सेमिफाइनलिस्ट के तौर पर जगह बनाई।

पत्र में दावा किया गया है कि अमेरिका के शीर्ष 20 विश्वविद्यालय में किसी ने भी उन्हें प्रवेश नहीं दिया। उसके हाई स्कूल के विभिन्न जातीय समूहों के अन्य छात्र जो पढ़ाई में कमजोर थे और जिनकी पाठ्येतर साख भी कम थी उन्हें शीर्ष 20 विश्वविद्यालयों में से कुछ ने अपने यहां दाखिला दे दिया।

हाई स्कूल के विभिन्न जातीय समूहों के अन्य छात्र जो पढ़ाई में कमजोर थे उन्हें शीर्ष शीर्ष 20 विश्वविद्यालयों में से कुछ ने अपने यहां दाखिला दिया है। पत्र में भारतीय-अमेरिकी छात्र की पहचान नहीं बताई गई है। एएसीई के उपाध्यक्ष जैक औयांग ने इसे एशियाई छात्रों के साथ किए जा रहे व्यापक और व्यवस्थित गैरकानूनी भेदभाव का एक और उदाहरण बताया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो