scriptमुंबई हमलावरों को सजा दिलाने में भारत की मदद करेगा अमरीका | America to help India bring 2008 terror attack culprits to book | Patrika News

मुंबई हमलावरों को सजा दिलाने में भारत की मदद करेगा अमरीका

Published: Dec 12, 2015 07:42:00 pm

किर्बी का कहना है कि अमरीका मुंबई हमलावरों को न्याय के कठघरे में लाकर खड़ा करेगा

2008 terror attack

2008 terror attack

वॉशिंगटन। अमरीका ने मुंबई 2008 में हुए आतंकी हमलों के दोषियों को सजा और पीडि़तों को न्याय दिलाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि वह इस मामले में भारत की हर तरीके से मदद करने के लिए तैयार है। अमरीकी विदेश
मंत्रालय के प्रवक्ता डॉन किर्बी ने शुक्रवार को कहा, हमने बहुत पहले भी कहा था कि हम मुंबई हमले के गुनहगारों को सजा दिलाना चाहते हैं।

किर्बी से पूछा गया था कि मुंबई अदालत ने हेडली को सरकारी गवाह बनाने के बाद माफी दे दी है। उन्होंने कहा, इस संबंध में अमरीका भारतीय प्रशासन की हर तरह से मदद करना जारी रखेगा। किर्बी ने अमरीकी अदालत द्वारा हेडली को 35 साल की सजा के बारे में कुछ भी कहने से इंकार कर दिया। किर्बी ने कहा, मुझे लगता है कि यह मामला अभी अदालत में चल रहा है तो इस पर अभी टिप्पणी करना अनुचित होगा।

किर्बी का कहना है कि अमरीका मुंबई हमलावरों को न्याय के कठघरे में लाकर खड़ा करेगा। यह पूछने पर कि क्या अमरीकी विदेश मंत्रालय आतंकवादियों की खुफिया जानकारी साझा करने में कोई भूमिका निभा रहा है, जिसका भारतीय रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने उल्लेख किया है।

किर्बी ने कहा, यकीनन, भारत एक बहुत ही करीबी मित्र और साझेदार है। और मुझे लगता है कि हाल के कुछ वर्षों में दोनों ही देश आतंकवाद से त्रस्त रहे हैं और इन्हें आतंकवाद को लेकर सतर्क रहने की जरूरत है। इसलिए हमें अधिक निकटता से काम करने और दोनों देशों के बीच जानकारियों के आदान-प्रदान में सुधार की जरूरत है।

किर्बी ने आगे कहा, मैं रक्षा मंत्रालय के हवाले से नहीं कह सकता। विदेश मंत्रालय के रूप में हम भारत सरकार के अपने समकक्षों के साथ अच्छे संबंधों को बनाए रखेंगे। उन्होंने कहा, मैं खुफिया जानकारियों के बारे में बात नहीं करूंगा लेकिन मैं यह बताना चाहता हूं कि दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो