scriptओबामा ने बेहतर इंसान बनाने के लिए देशवासियों को दिया धन्यवाद  | American president barack obama Thanks Country for making him a Good man | Patrika News
अमरीका

ओबामा ने बेहतर इंसान बनाने के लिए देशवासियों को दिया धन्यवाद 

ओबामा ने रेडियो और इंटरनेट पर देश के नाम अपने आखिरी संबोधन में खुद को बेहतर राष्ट्रपति और बेहतर इंसान बनाने के लिए देशवासियों को धन्यवाद दिया।

Jan 15, 2017 / 06:34 am

Iftekhar

Brack obama

Brack obama

वॉशिंगटन. अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शनिवार को रेडियो और इंटरनेट पर देश के नाम अपने आखिरी संबोधन में खुद को बेहतर राष्ट्रपति और बेहतर इंसान बनाने के लिए देशवासियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि हमने अपने आठ वर्ष के कार्यकाल में अमरीकी जनता में ‘अच्छाई, संयम और उम्मीद देखी है।
आपके सहयोग से बना बेहतर इंसान
ओबामा ने अपने भाषण में भावुक होते हुए कहा कि दुनिया के हर कोने में रहने वाले अमरीकियों ने मुझे ईमानदार बनाए रखा, प्रेरित किया और मुझे निरंतर मुझे आगे बढऩे दिया। हर दिन, मैंने आपसे कुछ सीखा। आप लोगों ने मुझे एक बेहतर राष्ट्रपति और एक बेहतर इंसान बनाया है।

एक नागरिक के तौर पर देश के लिए करूंगा काम 
ओबामा ने कहा कि राष्ट्रपति के तौर पर अमरीकी जनता की सेवा करना उनके जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है। उन्होंने कहा कि आठ साल के अपने शासन के बाद मैं देश की संभावना को लेकर और अधिक आशावान हूं। अब मैं एक बार फिर एक नागरिक के तौर पर आपके साथ काम करने को उत्सुक हूं। 

16 जनवरी को घोषित किया ‘धार्मिक स्वतंत्रता दिवस’ 
ओबामा ने देश के नागरिकों से धार्मिक असहिष्णुता के खिलाफ खड़े होने की अपील भी अपील की। उन्होंने कहा कि वार्षिक परंपरा के अनुसार 16 जनवरी को ‘धार्मिक स्वतंत्रता दिवस’ घोषित किया है। क्योंकि, धार्मिक स्वतंत्रता का सिद्धांत साझी संस्कृति, धर्म या विश्वास पर आधारित नहीं है, बल्कि स्वतंत्रता के लिए हमारी साझी प्रतिबद्धता पर आधारित है, और एक अमेरिकी होने के नाते यह हम सबके दिलों में बसता है।
ओबामा ने परोक्ष रूप से नव निवाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हमला करते हुए नागरिकों से ऐसी राजनीति को नकारने की अपील की, जो लोगों को धर्म के कारण निशाना बनाती है। उन्होंने कहा कि अमरीका का हिस्सा होने का मतलब कट्टरता को नकारना और दूसरों के लिए आवाज उठाना है। भले ही उनकी पृष्ठभूमि या आस्था हम से अलग क्यों न हो। चाहे वे हिजाब पहनें या टोपी। इस मौके पर ओबामा ने 2015 में हुए घृणा अपराधों पर खेद प्रकट किया । उन्होंने कहा कि धार्मिक स्वतंत्रता अमरी की जीवन की ‘आधारशिला’ है और यह ऐसा सार्वभौमिक अधिकार है, जिसे किसी से भी छीना नहीं जा सकता है।

Home / world / America / ओबामा ने बेहतर इंसान बनाने के लिए देशवासियों को दिया धन्यवाद 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो