script

अपने सांसदों को भ्रष्ट मानते हैं अमरीकी : सर्वेक्षण

Published: Sep 30, 2015 12:24:00 am

हर 10 में से 7 अमरीकी ये मानते
हैं कि अमरीकी कांग्रेस के अधिकांश सदस्यों का ध्यान “अपने क्षेत्र की लोगों की
जरूरतों” के बजाय “खास हितों की जरूरतों” पर रहता है

US Parliament

US Parliament

वॉशिंगटन। अधिकांश अमरीकियों का मानना है कि अमरीकी सांसद विशेष लोगों के हितों का पक्ष लेते हैं और भ्रष्ट हैं। अमरीका में गैलप की तरफ से कराए गए जनमत सर्वेक्षण से यह तथ्य उभर कर सामने आया है।

सर्वेक्षण से पता चला है कि हर 10 में से 7 अमरीकी ये मानते हैं कि अमरीकी कांग्रेस के अधिकांश सदस्यों का ध्यान “अपने क्षेत्र की लोगों की जरूरतों” के बजाय “खास हितों की जरूरतों” पर रहता है। सर्वे 9 से 13 सितंबर के बीच किया गया।

गैलप ने कहा है कि सर्वे का यह नतीजा अमरीका के लोगों की लंबे समय से कांग्रेस के बारे में धारणा के अनुरूप है। साल के शुरू में हुए एक सर्वेक्षण में पता चला था कि 10 अमरीकियों में से एक से भी कम की आस्था कांग्रेस में है।

गैलप ने कहा कि ताजा सर्वेक्षण में कांग्रेस के प्रति 14 फीसदी लोगों ने ही विश्वास जताया। यह हाल के सालों के नतीजों से मेल खाता है।

अमरीकियों में अपने जनप्रतिनिधि के बारे में अभी तक राय अच्छी पाई जाती रही है। लेकिन, नए सर्वेक्षण से पता चला कि इस मामले में भी अमरीकियों की सोच शक का शिकार हो गई है। 47 फीसदी लोगों ने कहा कि उनके जन प्रतिनिधि “कुछ खास हितों” पर अधिक ध्यान देते हैं।

यह सर्वेक्षण ऎसे समय में आया है, जब प्रतिनिधिसभा के अध्यक्ष रिपब्लिकन पार्टी के जान बोएहनर ने एक सरकारी व्यय विधेयक पर सांसदों में मतभेद के बाद अचानक इस्तीफा दे दिया। संघीय सरकार के खर्च को चलाने के लिए इस विधेयक का पहली अक्टूबर से पहले पारित होना जरूरी है।

रिपब्लिकन सांसदों का कहना है कि मातृ-शिुश स्वास्थ्य और प्रजनन से जुड़े संगठन प्लान्ड पैरंटहुड की गर्भपात मामले में गतिविधि संदिग्ध है। उसे फंड न दिया जाए। डेमोक्रेट इस बात का विरोध कर रहे हैं। विधेयक पर रिपब्लिकन और डेमोक्रेट अपनी अपनी बातों को सैद्धांतिक बता रहे हैं, लेकिन सर्वे से पता चला कि अमेरिकी इसे सिद्धांतों की लड़ाई नहीं मानते।

ट्रेंडिंग वीडियो