script

विकीलीक्स क्लिंटन के चुनावी अभियान से जुड़ी अहम सूचनाएं जारी करेगा

Published: Aug 25, 2016 02:31:00 pm

Submitted by:

Abhishek Tiwari

विकीलीक्स ने जुलाई में डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के ईमेल अकाउंट में सेंध लगाकर ऑडियो रिकार्डिंग जारी की थी

Wikileaks

Wikileaks

वॉशिंगटन। सनसनीखेज सूचनाओं का खुलासा करके कई देशों की नींद उड़ाने वाली खोजी वेबसाइट विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन अंसाजे ने कहा है कि उनकी योजना अमरीका में आठ नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले डेमोक्रेटिक पार्टी की प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन के अभियान से जुड़ी अहम सूचनाएं जारी करने की है।

अंसाजे ने इन सूचनाओं से राष्ट्रपति चुनाव का रूख बदलने के सवाल पर कहा कि मेरा मानना है कि यह महत्वपूर्ण है। आप जानते हैं कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि इससे लोगों और मीडिया के बीच कैसी सनसनी मचती है। ऑस्ट्रेलियाई नागरिक अंसाजे ने फॉक्स न्यूज को दिए एक साक्षात्कार में यह बात कही। अंसाजे ने स्वीडन को प्रत्यर्पित किए जाने से बचने के लिए पिछले पांच वर्षों से लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में पनाह ली हुई है। वह स्वीडन में यौन शोषण के आरोपों का सामना कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने आरोपों का खंडन किया है।

विकीलीक्स ने जुलाई में डेमोक्रेटिक नेशनल कमेटी के ईमेल अकाउंट में सेंध लगाकर ऑडियो रिकार्डिंग जारी की थी। इस खुलासे से कमिटी की अध्यक्ष डेबी वासरमैन को कुर्सी छोडऩी पड़ी थी। यह खुलासा डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन के दौरान किया गया, जहां क्लिंटन को डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद का आधिकारिक उम्मीदवार घोषित किया गया था।

विकीलीक्स के मुख्य संपादक ने अगले नए खुलासों के बारे में कहा कि मैं चुनाव को किसी ओर दिशा में नहीं ले जाना चाहता लेकिन इनमें चुनाव अभियान से जुड़े विभिन्न संस्थानों के कई दस्तावेज हैं। कुछ उम्मीद से परे हैं, कुछ हैरान करने वाले है और कुछ रोचक है। विकीलीक्स ज्यादातर विभिन्न देशों की सरकारों के लीक दस्तावेजों को प्रकाशित करता है। वर्ष 2010 में इसने अमरीकी सेना और कूटनीति से जुड़े दस्तावेजों का खुलासा किया था जो अमरीका के इतिहास में सूचनाओं के लीक होने का सबसे बड़ा मामला था।

ट्रेंडिंग वीडियो