scriptसीरिया सरकार अपने लोगों की हत्या कर रही है: बान की मून | Ban Ki-moon accuses Syrian government of killing civilians, systematic torture | Patrika News

सीरिया सरकार अपने लोगों की हत्या कर रही है: बान की मून

Published: Sep 22, 2016 11:44:00 pm

मून ने सीरिया सरकार की निंदा करते हुए कहा कि गृहयुद्ध में मारे गए
स्थानीय लोगों की मौत के लिए वहां की बशर अल असद सरकार जिम्मेदार है

Ban Ki Moon

Ban Ki Moon

न्यूयार्क। संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने वार्षिक महासभा को संबोधित करते हुए कहा कि सीरिया सरकार पर पिछले पांच सालों में अपने नागरिकों की हत्या करने का आरोप लगाया। मून ने सीरिया सरकार की निंदा करते हुए कहा कि गृहयुद्ध में मारे गए स्थानीय लोगों की मौत के लिए वहां की बशर अल असद सरकार जिम्मेदार है।

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव ने कहा कि राष्ट्रपति असद की सेना आस-पड़ोस के नागरिकों पर बम गिरा रही है और उनकी सत्ता का विरोध कर रहे लोगों को प्रताडि़त कर रही है। इस बीच अंतरराष्ट्रीय रेड क्रॉस का कहना है कि सीरिया के अलेप्पो शहर के पास सोमवार को संयुक्त राष्ट्र के सहायता दल पर हुए हवाई हमले में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई है।

एक बयान में संस्था ने कहा कि हमले में सीरियन अरब रेड क्रीसेंट के एक कार्यकर्ता की मौत हो गई है। रूसी रक्षा मंत्रालय का कहना है कि हमले में रूसी या सीरियाई विमान शामिल नहीं थे। सीरियाई सेना ने भी ऐसे हवाई हमले से इनकार किया है। रेड क्रॉस ने इसे अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार क़ानून का उल्लंघन करार दिया है। हमले के बाद संयुक्त राष्ट्र ने सीरिया में मदद की गतिविधियों को फिलहाल रोक दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो