scriptओबामा ने कहा, विवादित नीतियों को आगे नहीं बढ़ा पाएंगे ट्रंप  | Barack Obama says reality will force Donald Trump to adjust his approach | Patrika News

ओबामा ने कहा, विवादित नीतियों को आगे नहीं बढ़ा पाएंगे ट्रंप 

Published: Nov 21, 2016 11:08:00 am

Submitted by:

ललित fulara

बराक ओबामा का कहना है कि ट्रंप राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद विवादित नीतियों को आगे नहीं बढ़ा पाएंगे। 

Barack Obama

Barack Obama

पेरू। बराक ओबामा का कहना है कि ट्रंप राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद विवादित नीतियों को आगे नहीं बढ़ा पाएंगे। चुनाव प्रचार के दौरान दिए गए भाषण व वास्तविकता में अंतर होता है। ट्रंप ने जिन नीतियों को लेकर विवादित बयान दिए थे, वो उन्हें बदलने में सक्षम नहीं होंगे। गौरतलब है कि व्हाइट हाउस छोड़ने से पहले जनवरी में ओबामा अपना अंतिम भाषण देंगे और उसके बाद ट्रंप राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

ट्रंप को बिना हस्तक्षेप के करने देंगे एजेंडे पर काम

ओबामा ने कहा, ह्वाइट हाउस से निकलने के बाद वो पूर्व-राष्ट्रपतियों की परंपरा का पालन करेंगे। इस दौरान उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति बुश की तारीफ करते हुए उन्हें बेहद शालीन बताया। ओबामा ने कहा कि वो ट्रंप को बिना हस्तक्षेप के अपने एजेंडे को आगे बढ़ाने का मौका देंगे। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि शांत रहने की भी अपनी सीमा होती है। जब उन्हें लगेगा वो ट्रंप की नीतियों का विरोध भी करेंगे।


बता दें कि चुनाव प्रचार के दौरान ट्रंप ने धार्मिक कट्टरता को बढ़ाने वाले कई विवादित बयान दिए थे। इनमें मुस्लिम आप्रवासियों पर प्रतिबंध से लेकर ओबामाकेयर में बदलाव व पेरिस जलवायु समझौता से बाहर निकलने का बयान शामिल था। ट्रंप का कहना था कि वो अमरीका में अवैध तौर पर रह रहे लोगों को देश से बाहर खदेड़ंगे। 

कार्यकाल खत्म होने के बाद मिशेल व बेटियों के साथ जाएंगे छुट्टी पर

ओबामा ने कहा कि वो बचे हुए दिनों में शांतिपूर्ण अपने बचे काम निपटाना चाहते हैं। उसके बाद वो मिशेल व अपनी बेटियों के साथ लंबी छुट्टियों पर जाना चाहते हैं, ताकि कुछ आराम मिल सके। ओबामा ने कहा कि इस दौरान वो कुछ लिखना भी चाहते हैं। ओबामा ने ये बातें पेरू की राजधानी लिमा में आयोजित एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपेक) के दौरान कही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो