scriptफिजी में नए राष्ट्रध्वज के लिए डिजाइनिंग प्रतियोगिता | Competition for designing new national flag in Fiji | Patrika News

फिजी में नए राष्ट्रध्वज के लिए डिजाइनिंग प्रतियोगिता

Published: Mar 02, 2015 11:32:00 am

प्रतियोगिता में फिजी के सभी नागरिक भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता एक मई को खत्म होगी

सुवा। फिजी ने सोमवार को देश का नया राष्ट्रध्वज डिजाइन करने के लिए एक राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता शुरू की। प्रतियोगिता एक मई को खत्म होगी। नया झंडा 10 अक्टूबर को ब्रिटिश शासन से आजाद होने की 45वीं सालगिरह के मौके पर फहराया जाएगा।

प्रधानमंत्री वोरेक बैनिमारामा ने बताया,””इस प्रतियोगिता में फिजी के सभी नागरिक भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता एक मई को खत्म होगी, जब अंतिम परिणाम के लिए एक समिति सभी प्रविष्टयों को एकत्र करना शुरू करेगी। इस समिति में विभिन्न क्षेत्रों के लोग होंगे।”

इस समिति की अध्यक्ष फिजी की इकलौती ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और सहायक युवा एवं खेल मंत्री इलीसा डेलाना हैं। अंतिम परिणाम के लिए कुछ डिजाइनों को चुनने के बाद समिति एक विशेष वेबसाइट और टेक्स मैसेज, ईमेल, सोशल मीडिया तथा पोस्ट के जरिये लोगों से उनकी राय भी आमंत्रित करेगी।

फिजी के प्रधानमंत्री ने पूर्व में इस बदलाव के मकसद के बारे में बताया था। उन्होंने कहा था, “”संघ का झंडा ब्रिटिश साम्राज्य से जुड़ा है, न कि हमसे। झंडे पर बनी शील्ड में ब्रिटिश शेर और सेंट जॉर्ज के क्रॉस बने हैं। इनका हमसे क्या लेना-देना?”

उन्होंने कहा, “”ये चिह्न ब्रिटिश उपनिवेश के हैं। आज ब्रिटेन हमारा मित्र है और यह आगे भी हमारा मित्र बना रहेगा। लेकिन झंडे में बने चिह्न 21वीं सदी में किसी फिजी नागरिक से जुड़े नहीं हैं।””फिजी को ब्रिटेन ने वर्ष 1874 में अपना उपनिवेश बनाया था। इसे 10 अक्टूबर, 1970 को आजादी मिली थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो