scriptअमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में हिलेरी को पछाड़ रहे हैं ट्रंप-सर्वे | donald trump is leading and hillary is loosing in presidential election | Patrika News

अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में हिलेरी को पछाड़ रहे हैं ट्रंप-सर्वे

Published: Feb 05, 2016 11:44:00 am

Submitted by:

Abhishek Tiwari

आयोवा में टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज और डोनाल्ड ट्रम्प के बाद फ्लोरिडा के सीनेटर रबियो तीसरे स्थान पर रहे

donald trump and hillary

donald trump and hillary

वाशिंगटन।अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के शीर्ष दावेदार डोनाल्ड ट्रम्प न्यू हैम्पशायर में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मार्को रबियो के खिलाफ दोहरे आंकड़े की बढत बनाकर शीर्ष पर हैं। वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए बर्नी सैंडर्स को हिलेरी अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के शीर्ष दावेदार डोनाल्ड ट्रम्प न्यू हैम्पशायर में अपने निकटतक्लिंटन के खिलाफ मजबूत देखा जा रहा है। यह खुलासा चुनाव पूर्व एक ताजा सर्वेक्षण में हुआ है।

आयोवा कॉकस के परिणाम घोषित होने के बाद राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के दावेदारों की भीड़ में अब मुकाबला मुख्य रूप से तीन दावेदारों के बीच माना जा रहा है। आयोवा में टेक्सास के सीनेटर टेड क्रूज और डोनाल्ड ट्रम्प के बाद फ्लोरिडा के सीनेटर रबियो तीसरे स्थान पर रहे।

दूसरी ओर डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के दावेदार, वेर्मोन्ट के सीनेटर बर्नी सैंडर्स को हिलेरी ने आधे अंक से भी कम के अंतर से मात दी थी। चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में कहा गया कि सैंडर्स को प्राप्त बढ़त नौ फरवरी को न्यू हैम्पशायर में होने वाले चुनाव में उनके लिए अनुकूल होगी।

सीएनएन (डब्ल्यूएमयूआर) द्वारा इस सप्ताह की शुरूआत में आयोवा कॉकस के बाद कराए गए ट्रैकिंग सर्वेक्षण के अनुसार ट्रम्प को रिपब्लिकन प्राइमरी के संभावित भागीदारों का 29 प्रतिशत और रबियो को 18 प्रतिशत समर्थन मिलने की संभावना है।

आयोवा कॉकस जीतकर सभी को हैरान कर देने वाले क्रूज 13 प्रतिशत समर्थन के साथ तीसरे स्थान पर हैं जबकि ओहियो के गवर्नर जॉन काइश को 12 और फ्लोरिडा के पूर्व गवर्नर जेब बुश को 10 प्रतिशत समर्थन मिलने की संभावना है। सर्वे में कहा गया है कि सैंडर्स के पास डेमोक्रेटिक प्राइमरी के संभावित मतदाताओं में से 61 प्रतिशत का समर्थन है जबकि हिलेरी को मात्र 30 प्रतिशत समर्थन प्राप्त है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो