scriptअमरीका चुनाव: ट्रंप की पहली जीत, सैंडर्स से हारी हिलेरी क्लिंटन | donald trump registers first win in new hampshire, hillary losses to burnie sanders | Patrika News

अमरीका चुनाव: ट्रंप की पहली जीत, सैंडर्स से हारी हिलेरी क्लिंटन

Published: Feb 10, 2016 10:02:00 am

Submitted by:

Abhishek Tiwari

इससे पहले आयोवा में हुए चुनावों में रिपब्लिकन पार्टी से टेड क्रूज और डेमोक्रेटिक पार्टी से हिलेरी क्लिंटन ने जीत दर्ज की थी

donald trump and hillary

donald trump and hillary

वाशिंगटन। न्यू हैम्पशायर में अमरीकी चुनाव के दूसरे पड़ाव में भी बड़ा उलट फेर देखने को मिला। यहां अरबपति डोनल्ड ट्रंप को पहली जीत मिली तो वहीं डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को दूसरे पड़ाव पर अपने प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स से हार मिली। इससे पहले आयोवा में हुए प्राइमरी चुनावों में रिपब्लिकन पार्टी से टेड क्रूज और डेमोक्रेटिक पार्टी से हिलेरी क्लिंटन ने जीत दर्ज की थी। न्यू हैम्पशायर के अधिकारियों ने इस चुनाव में ऐतिहासिक मतदान की उम्मीद जताई थी।

यहां जीतने वाले दावेदारों को दक्षिण कैरोलिना और नोवाडा में होने वाले चुनावों में फायदा होगा। इससे रिपब्लिकन पार्टी को यह तय करने में भी मदद मिलेगी कि इस साल नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव में किसकी दावेदारी मज़बूत है। हालांकि अभी यह तय नहीं है कि रिपब्लिकन पार्टी की ओर से दूसरे और तीसरे स्थान पर कौन है।

अमरीकी राजनीति में इस बड़े बदलाव की चर्चा सोशल मीडिया से लेकर अमेरिकी मीडिया में खूब हो रही है। चर्चा है कि क्या अमरीकी जनता क्लिंटन के प्रस्तावों, दावों और छवि को पसंद नहीं कर रहे हैं। न्यू हैम्पशायर में सैंडर्स की जीत की एक साल पहले किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। अभी तक सैंडर्स ने न तो देश में कोई बड़ा प्रचार प्रसार किया है और न ही उनको देश में ज्यादा लोग जानते हैं। इसे हिलेरी के प्रति डेमोक्रेटिक समर्थकों में नाराजगी के तौर पर देखा जा रहा है।

वहीं रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप ने आज की जीत से आठ नवंबर को देश में होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अपनी दावेदारी को और पुख्ता किया है। ट्रंप के उस बयान ने उन्हें काफी प्रसिद्धि दिलाई जिसमें उन्होंने गैरकानूनी प्रवासियों को देश में घुसने से रोकने और मुस्लिमों को भी अमेरिका में प्रवेश करने पर प्रतिबंध लगाने की बात कही थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो