scriptमहिला रिपोर्टर का न्यूड वीडियो बनाने पर लगा 370 करोड़ का जुर्माना | erin andrews nude video lawsuit 55 million dolalr | Patrika News

महिला रिपोर्टर का न्यूड वीडियो बनाने पर लगा 370 करोड़ का जुर्माना

Published: Mar 09, 2016 06:07:00 pm

स्पोर्ट्स रिपोर्टर एरिन एड्रियूज का न्यूड वीडियो बनाने वाले बेरेट पर कोर्ट ने 370 करोड़ रुपए का हर्जाना लगाया

Erin Andrews

Erin Andrews

नेशविल्ले। वह बहुत खूबसूरत थी। साथ ही काफी मेहनती भी। वह अपने काम में इनती मशगूल रहती थी कि उसे किसी और बात की फिक्र ही नहीं होती। बस यही खूबियां उसकी दुश्मन बन गईं। दरअसल पेशे के स्पोर्ट्स रिपोर्टर एरिन एड्रियूज का फील्ड में रिपोर्टिंग का उसका अंदाज इतना दिलकश था कि देखने वालों के दिल के ताले खुद-ब-खुद खुल जाते थे। उसके लाखों चाहने वालों में से एक था वो शैतान, जिसने एरिन को देखा और उसका दीवाना हो गया। उसने एरिन का न्यूड वीडियो बना लिया। जब यह घटना हुई पीडि़ता एरीन एंड्रयूज ईएसपीएन चैनल से जुड़ी थीं। एरिन ने कोर्ट में केस किया। अब जाकर उसे कोर्ट के फैसले में 55 मिलियन डॉलर (370 करोड़ रुपए) का हर्जाना दिया गया है। ज्यूरी का फैसला सुनते ही इरीन कोर्ट रूम में रो पड़ीं। उस वक्त उनके परिजन भी मौजूद थे।

वीडियो में एरिन के बदन पर नहीं था एक भी कपड़ा
दरअसल सितंबर 2008 में एरिन एक स्पोर्ट्स इवेंट को कवर करने के लिए नेशविल्ले शहर गई थी। शहर में दाखिल होकर वो पहले से ही बुक अपने होटल के कमरे में पहुंची और फ्रेश होने के लिए कपड़े बदलने लगी। कमरे में एरिन अकेली थी इसलिए सुकून से लेट गई, लेकिन उसे क्या पता था कि उसके ये सुकून के पल उसकी जिंदगी में तूफान लाने वाले हैं। दरअसल जिस वक्त वो आराम फरमा रही थीं तब कैमरे की नजर उनपर थी। एरिन का वीडियो बन रहा थी। ये ऐसा वीडियो था, जिसमें एरिन के बदन पर एक कपड़ा भी नहीं था। वो वीडियो बन गया और एनी को जानकारी तक नहीं हुई। लेकिन जब तक एरिन को खबर हुई, तब तक पूरी दुनिया में उसकी शोहरत बदनामी का रूप ले चुकी थी।

फोटो- स्पोर्ट्स रिपोर्टर एरीन एंड्रयूज।

तीन अलग-अलग शहरों में शूट हुए 3 न्यूड वीडियो
वो सिर्फ एक वीडियो नहीं था, बल्कि तीन अलग-अलग शहरों में शूट किए गए तीन वीडियो थे, जो पूरी दुनिया में पहुंच चुके थे। लेकिन अभी तक एरिन ये नहीं समझ पा रही थी कि आखिर ये वीडियो कब और किसने शूट किए थे। बहरहाल मामला जांच एजेंसियों तक पहुंचा। एफबीआई के तेज तर्रार अफसरों ने मामले की पड़ताल की तो माइकल डेविड बेरेट नाम का एक शख्स पूरी साजिश का मास्टर माइंड साबित हुआ। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार करके सलाखों के पीछे भी भेज दिया। लेकिन एरिन अभी भी नहीं समझ पा रही थी कि ये शख्स कौन है और उसने उसके साथ ऐसा पाप क्यों किया।

होटल के कमरे में छेद करके लगाता था कैमरा
आरोपी ने अदालत में बताया कि वो शिकागो इलाके की एक इंश्योरेंस कंपनी में नौकरी करता था। उसका पेशा भी शहर दर शहर घूमना था। लिहाजा एरिन का पीछा करना उसके लिए आसान होता था। उसने नेशविल्ले, कोलंबस और ओहियो के होटलों में एनी के वीडियो बनाए थे। जब उससे पूछताछ हुई कि आखिर उसने बंद कमरे के अंदर के वीडियो कैसे बनाए। तो उसने बताया कि वो होटल में ये कहकर कमरा बुक कराता था कि वो भी एरिन की टीम का ही एक सदस्य है। लिहाजा उसे भी एनी के बराबर वाले कमरे में जगह दे दी जाए। उसके बाद वो पड़ोस के कमरे में छेद करके दूसरी तरफ देखने का रास्ता बना लेता था। कोर्ट में मामले की सुनवाई हुई तो अदालत ने आरोपी को ढाई साल कैद की सजा सुना दी।

फोटो- स्पोर्ट्स रिपोर्टर एरिन एड्रियूज का न्यूड वीडियो बनाने वाला माइकल डेविड बेरेट।

एरिन ने 75 मिलियन डॉलर का मांगा था हर्जाना
बाद में एरिन ने अदालत से मानहानि का हर्जाना दिलवाने की मांग कर दी। एरिन ने 75 मिलियन डॉलर (504 करोड़ रुपए) का हर्जाना मांगा था जिसे अदालत ने 55 मिलियन कर दिया। अदालत ने हर्जाने की कीमत को दो हिस्सों में बांट दिया। रकम का 51 फीसदी की जिम्मेदारी मुख्य आरोपी बेरेट की होगी, जबकि बाकी के 49 फीसदी होटल मालिकों को देना होगा। बहरहाल एरिन इस फैसले से खुश है, लेकिन कुछ विशेषज्ञों की मानें तो एरिन की ये खुशी कुछ ही वक्त के लिए है क्योंकि निचली अदालत का ये फैसला ऊपरी अदालत में धराशाई हो जाएगा। लिहाजा फिलहाल एरिन के सामने बस एक ही रास्ता है कि वो अपने दुश्मनों के साथ समझौता कर ले।

27 मिलिन डॉलर देने हैं मैरिएट होटल ग्रुप को
इस मामले का मुख्य आरोपी जेल की सजा काट चुका है। इसलिए वो एरिन को एक पैसा भी नहीं देगा। इसलिए 55 मिलियन में से 28 मिलियन तो पहले ही खत्म माने जाएं। अब बचे वो 27 मिलिन डॉलर जो मैरिएट होटल ग्रुप को देने हैं। ऐसे में अगर उनके साथ समझौता किया गया तो मामला 20 मिलियन डॉलर पर निपट सकता है। 20 मिलियन डॉलर का चालीस फीसदी हिस्सा यानि 8 मिलियन डॉलर मिलेंगे उन वकीलों को जिन्होंने एनी को ये केस जिताया है। ऐसे में एनी के पास बचते हैं महज 12 मिलियन डॉलर। इस केस की सुनवाई के दौरान अदालत का जो भी खर्च आता है वो भी एरिन की इसी रकम से लिया जाएगा, तो अब उसके पास बचते हैं 11 मिलियन डॉलर।

फोटो- कोर्ट में ज्यूरी का फैसला सुनते ही एरीन एड्रियूज कोर्ट रूम में रो पड़ी।

55 नहीं एरिन की जेब में पहुंच रहे हैं महज 6 मिलियन
इसके बाद भी एरिन के लिए बुरी खबर ये है कि अगर कोई शख्स बिना शारीरिक हानि के इस तरह की रकम जीतता है तो उसे उस रकम का टैक्स देना होता है। उसके बाद एरिन के पास महज 6 मिलियन डॉलर ही बचते हैं। आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये कैसा फैसला है और कैसा कानून। फैसले में 55 मिलियन डॉलर का हर्जाना दिया गया है लेकिन एरिन की जेब में पहुंच रहे हैं महज छह मिलियन डॉलर। बहरहाल सवाल रकम का नहीं है सवाल है उस बदनामी का जो एरिन ने बरसों से तक झेली है। इस फैसले से उसे आर्थिक से ज्यादा दिमागी राहत का जो अहसास होगा वो 55 मिलियन से कई गुना ज्यादा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो