scriptभारत-पाक को ही कश्मीर मुद्दे पर बातचीत की गति तय करनी है : अमरीका | India, Pakistan to decide pace of talks on Kashmir issue : America | Patrika News
अमरीका

भारत-पाक को ही कश्मीर मुद्दे पर बातचीत की गति तय करनी है : अमरीका

अमरीकी विदेश विभाग के उपप्रवकत्ता मार्क टोनर ने कहा कि भारत और पाकिस्तान
के रिश्तों के सामान्यीकरण होने से इसका फायदा दोनों पड़ोसी देशों और
क्षेत्र को होगा

Jun 30, 2016 / 09:47 pm

जमील खान

Modi Nawaz

Modi Nawaz

वॉशिंगटन। अमरीका ने इस बात पर जोर देते हुए कहा है कि तनाव कम करने के लिए भारत-पाकिस्तान को सीधे तौर पर बात करनी होगी, साथ ही कश्मीर मुद्दे पर बातचीत की गति, दायरा और प्रकृति के बारे में फैसला दोनों देशों को ही लेना होगा।

अमरीकी विदेश विभाग के उपप्रवकत्ता मार्क टोनर ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के रिश्तों के सामान्यीकरण होने से इसका फायदा दोनों पड़ोसी देशों और क्षेत्र को होगा। बुधवार को नियमित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए मार्क ने कहा कि करीबी क्षेत्रीय आर्थिक संबंधों की दिशा में पहल करने वाले कदमों से रोजगारों का भी सृजन हो सकता है।

मार्क ने यह जवाब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज के उस बयान को लेकर पूछे गए सवाल पर दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत कश्मीर सहित अन्य मामलों पर वार्ता करने से परहेज कर रहा है।

मार्क ने कहा कि हमारा मानना है कि भारत और पाकिस्तान को ही कश्मीर मुद्दे पर बातचीत की गति, दायरा और प्रकृति के बारे में फैसला लेना होगा। हालांकि, भारत और पाकिस्तान को प्रयोगात्मक सहयोग से फायदा हो सकता है। क्षेत्र में तनाव कम हो सके, इसलिए हम दोनों देशों को बातचीत के लिए प्रेरित करेंगे।

उपप्रवक्ता ने कहा कि अमरीका भारत और पाकिस्तान के बीच ऐसे प्रयासों का पूरा समर्थन करत है जिससे क्षेत्र में स्थायीपन, लोकतंत्र और खुशहाली आए। हालांकि, यह ऐसा मामला है जिसपर फैसला दोनों देशों को लेना है।

Home / world / America / भारत-पाक को ही कश्मीर मुद्दे पर बातचीत की गति तय करनी है : अमरीका

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो