script1981 में पाक के परमाणु ठिकानों पर हमले का विचार कर रही थीं इंदिरा | Indira Gandhi thought of attacking nuclear sites of Pakistan | Patrika News
अमरीका

1981 में पाक के परमाणु ठिकानों पर हमले का विचार कर रही थीं इंदिरा

1980 में सत्ता में लौटने के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पाक के न्यूक्लियर ठिकानों पर हमला करने का विचार कर रही थीं

Aug 31, 2015 / 08:37 pm

भूप सिंह

indira gandhi

indira gandhi

वाशिंगटन। 1980 में सत्ता में लौटने के बाद तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी परमाणु हथियार बनाने की क्षमता हासिल करने की कोशिश में जुटे पाकिस्तान के न्यूक्लियर ठिकानों पर हमला करने का विचार कर रही थीं। अमरीकी खुफिया एजेंसी सीआईए के एक दस्तावेज के हवाले से इस बात का दावा किया गया है।

केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) द्वारा तैयार आठ सितंबर 1981 के ‘पाकिस्तान में परमाणु विकास पर भारत की प्रतिक्रिया’ शीषर्क के दस्तावेज में कहा गया कि तत्कालीन भारतीय प्रधानमंत्री ने यह विचार उस समय किया जब अमेरिका पाकिस्तान को लड़ाकू विमान एफ 16 बेचने के अंतिम चरण में था। सीआईए द्वारा तैयार दस्तावेज “इंडियाज रिएक्शन टू न्यूक्लियर डेवलपमेंट्स इन पाकिस्तान” के हवाले से यह बात सामने आई है।

काफी चिंतित थी इंदिरा
सीआईए का मानना था कि भारत की चिंता जिस तरह से बढ़ रही थी, मामला काफी गंभीर हो सकता था। प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पाक के खिलाफ सैन्य कार्रवाई को लेकर फैसला ले सकती थीं। इसके लिए प्रारंभिक चरण में भारत, पाकिस्तान के न्यूक्लियर ठिकानों को निशाना बनाता। उन ठिकानों पर हमले करता।

सीआईए के एक अति संवेदनशील दस्तावेज में इस बात का दावा किया गया है। रिपोर्ट तैयार करते समय सीआईए का कहना था कि प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इस बारे में कोई फैसला नहीं लिया था।

Home / world / America / 1981 में पाक के परमाणु ठिकानों पर हमले का विचार कर रही थीं इंदिरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो