scriptअमरीकी पत्रकार पर ईरान में जासूसी का आरोप | Iran accuses US journalist of spying | Patrika News

अमरीकी पत्रकार पर ईरान में जासूसी का आरोप

Published: Apr 21, 2015 06:23:00 pm

अहसान ने कहा
कि रेजाएन के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद इस बाबत किसी तरह के सबूत पेश नहीं किए
गए, जो इन आरोपों को साबित करते हों

Rezayen

Rezayen

वॉशिंगटन। ईरान सरकार ने एक अमरीकी पत्रकार जेसन रेजाएन पर चार गंभीर अपराधों में आरोप दर्ज किए हैं, जिनमें जासूसी का आरोप भी शामिल है। एक मीडिया रपट से सोमवार को यह जानकारी मिली है। रेजाएन की वकील लैला अहसान ने बताया कि अमरीकी दैनिक अखबार “वॉशिंगटन पोस्ट” के ईरान के ब्यूरो चीफ रेजाएन को नौ महीने पहले गिरफ्तार किया गया था और उन पर शत्रु सरकारों के साथ सांठगांठ, ईरान के दुष्प्रचार, आंतरिक एवं विदेश नीति के बारे में सूचनाएं एकत्र कर शत्रुओं को सौंपने के आरोप दर्ज किए गए थे।

अहसान ने कहा कि रेजाएन के खिलाफ मामला दर्ज करने के बाद इस बाबत किसी तरह के सबूत पेश नहीं किए गए, जो इन आरोपों को साबित करते हों। 39 वर्षीय रेजाएन के पास ईरान और अमरीका दोनों देशों के पासपोर्ट हैं। उन्होंने कहा कि ये मामले रेजाएन के पत्रकार होने के पेशे और ईरान पर उनके द्वारा किए जा रहे काम से संबंधित थे।

अहसान ने कहा, जेसन एक पत्रकार हैं और उनके पेशे का स्वभाव है सूचनाएं एकत्र करना और उन्हें प्रकाशित करना। मेरे मुवक्किल कभी भी प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से किसी विशेष सूचना को लेकर किसी के भी साथ साझेदारी में शामिल नहीं रहे हैं।

व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा कि अमरीका को रेजाएन की गिरफ्तारी और उन पर लगाए गए आरोपों के बारे में ईरान की न्यायपालिका की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं भेजी गई है।

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोश अर्नेस्ट ने संवाददाताओं से कहा, यदि यह बात सच है, तो जेसन के खिलाफ दर्ज आरोप बेतुके व बेबुनियाद हैं और उन्हें खारिज कर जेसन को तुरंत रिहा कि या जाना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो