scriptइस्लामिक स्टेट 1990 के अलकायदा से भी ज्यादा खतरनाक | Islamic State more dangerous than 1990's Al Qaeda | Patrika News

इस्लामिक स्टेट 1990 के अलकायदा से भी ज्यादा खतरनाक

Published: May 01, 2016 05:12:00 pm

आईएस न केवल इराक व सीरिया में बड़ी तादाद में जमीनों पर कब्जा कर मध्य
पूर्व को जीतने का बिगुल बजाया हुआ है, बल्कि पूरे यूरोप में भीषण आतंकी
हमले कर अपना असल रूप दिखाया है

Islamic states

Islamic states

वॉशिंगटन। 1990 के दशक के आखिर में यूरोप को आतंकी संगठन अलकायदा से जितना खतरा था, उससे कहीं अधिक खतरा मौजूदा समय में इस्लामिक स्टेट (आईएस) के आतंककारियों से है। अमरीकी थिंक टैंक ‘रैंड कार्पोरेशन’ के सहायक राजनीतिक वैज्ञानिक कोलिन पी. क्लार्क ने बताया, मेरे ख्याल से यूरोप में हालात 1990 के दशक में अलकायदा के होते जो हो रहा था, उससे भी कहीं अधिक दिल दहला देने वाले हैं।

आईएस न केवल इराक व सीरिया में बड़ी तादाद में जमीनों पर कब्जा कर मध्य पूर्व को जीतने का बिगुल बजाया हुआ है, बल्कि पूरे यूरोप में भीषण आतंकी हमले कर अपना असल रूप दिखाया है। आईएस के आतंककारियों ने पिछले साल नवंबर में पेरिस में कई हमले किए, जिसमें 130 लोग मारे गए थे।

पिछले माह भी आईएस ने बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में एक हवाईअड्डे और एक मेट्रो स्टेशन पर तीन बम विस्फोटों को अंजाम दिया, जिसमें 30 से ज्यादा लोग मारे गए थे। ये आतंकी हमले उस आतंकी हमले की याद दिलाते हैं, जिसे ओसामा बिन लादेन की सरपरस्ती वाले आतंकी समूह अलकायदा ने 11 सितंबर, 2001 को अमरीका के न्यूयॉर्क व वॉशिंगटन डीसी में अंजाम दिया था, जिसमें करीब 3,000 लोग मारे गए थे।

अमरीका के शीर्ष खुफिया अधिकारी जेम्स क्लैपर ने इस सप्ताह की शुरुआत में कहा था कि इस्लामी आतंककारियों की ब्रिटेन, जर्मनी व इटली में शाखाएं हैं। क्लैपर का यह बयान अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा यूरोपीय देशों के नेताओं से आईएस का सामना करने के लिए अपनी कोशिशें और बढ़ाने को कहे जाने के बाद आया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो