scriptतुर्की तख्तापलट में अमरीका की भागीदारी का आरोप झूठा : ओबामा | Its totally false that US had hand in failed coup attempt of Turkey : Obama | Patrika News

तुर्की तख्तापलट में अमरीका की भागीदारी का आरोप झूठा : ओबामा

Published: Jul 23, 2016 11:48:00 pm

ओबामा ने कहा कि यह अफवाहें तुर्की में अमरीका के लिए जोखिम, अमरीका व तुर्की के बीच की साझेदारी और एक महत्वपूर्ण गठबंधन के लिए खतरा हैं

Barack Obama

Barack Obama

वाशिंगटन/अंकारा। अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार को कहा कि अमरीका को तुर्की में असफल तख्तापलट के प्रयास की न ही जानकारी थी और न ही वह इसमें संलिप्त था। ओबामा ने मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरीक पीना नियटो के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘हमें तख्तापलट के प्रयास की जानकारी थी या अमेरिका की इसमें संलिप्तता थी यह पूरी तरह से गलत और झूठ है।

ओबामा ने कहा कि यह अफवाहें तुर्की में अमरीका के लिए जोखिम, अमरीका व तुर्की के बीच की साझेदारी और एक महत्वपूर्ण गठबंधन के लिए खतरा हैं। तुर्की की सरकार ने अमरीका में निर्वासित जीवन बिता रहे तुर्की के इस्लामिक धर्मगुरु फतुल्लाह गुलेन और उनके समर्थकों को तख्तापलट के प्रयास में संलिप्त बताया है, और उसके प्रत्यर्पण के लिए अमरीका से अनुरोध किया है। ओबामा ने कहा कि उन्होंने तुर्की के राष्ट्रपति रिसेप तईप एर्दोगन से कहा है कि तुर्की गुलेन की संलिप्तता के सबूत पेश करे। इसके बाद अमरीका कानून के अनुसार कार्रवाई करेगा।

तुर्की के मंत्री गुलेन के प्रत्यर्पण के लिए अमरीका जाएंगे
तुर्की के न्याय और गृह मंत्री संयुक्त राज्य अमरीका का दौरा करेंगे। इस दौरान वह तख्तापलट के असफल प्रयास की साजिश रचने के कथित आरोपी मौलवी के प्रत्यर्पण पर चर्चा करेंगे। स्थानीय मीडिया ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

स्थानीय प्रसारक ‘एनटीवी’ के अनुसार, तुर्की के न्याय मंत्री बेकिर बोजदाग और गृह मंत्री इफ्कान अला अमरीका में निर्वासित जीवन बिता रहे तुर्की के इस्लामिक धर्म गुरु फतुल्लाह गुलेन के प्रत्यर्पण के लिए अगले सप्ताह अमरीका की यात्रा करेंगे। तुर्की ने पहले से अमरीका को गुलेन के प्रत्यर्पण के लिए एक आधिकारिक अनुरोध दायर कर दिया है।
Turkey Coup
तुर्की में 300 राष्ट्रपति सुरक्षा कर्मियों के खिलाफ वारंट
तुर्की में तख्तापलट के असफल प्रयास के बाद राष्ट्रपति के सुरक्षा कर्मियों में से 300 सदस्यों की गिरफ्तारी का वारंट जारी किया गया है। ‘सीएनएन तुर्क’ ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। सुरक्षा कर्मियों में 283 लोगों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है और यह अभियान जारी है। इसी बीच, 10,000 लोगों के पासपोर्टों को भी रद्द कर दिया गया है।

सरकारी समाचार एजेंसी ‘एनादोलू’ के शुक्रवार को जारी नवीन आंकड़ों के अनुसार 15 जुलाई को हुए तख्तापलट के असफल प्रयास के बाद एक राष्ट्रव्यापी जांच के बीच सरकारी संस्थाओं के 44,000 से अधिक कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है।
Turkey Coup
वहीं, अमेरिका में निर्वासित जीवन बिता रहे तुर्की के इस्लामिक धर्मगुरु फतुल्लाह गुलेन और उनके समर्थकों की तख्तापलट के प्रयास में संलिप्तता बताई जा रही है। शिक्षा मंत्रालय ने 21,738 नागरिक सेवकों के निलंबन की घोषणा की, जिनमें से 21,029 शिक्षक हैं। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 262 सैन्य न्यायाधीशों और अभियोजन पक्षों को भी बर्खास्त कर दिया गया है। न्याय मंत्री बेकिर बोजदाग ने कहा कि संदिग्धों की जांच अंकारा के सिनकान जिले की नागरिक अदालतों में की जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो