scriptये हैं डोनाल्ड ट्रंप की बेटी, इस काम की वजह से पिता हैं शर्मिंदा | Ivanka Trump's China-Sewn Line Turns Profit At A Political Cost | Patrika News

ये हैं डोनाल्ड ट्रंप की बेटी, इस काम की वजह से पिता हैं शर्मिंदा

Published: Dec 03, 2016 02:02:00 pm

Submitted by:

ललित fulara

अमरीका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप एशियाई देशों से परिधान सिलवाती हैं।

Ivanka Trump

Ivanka Trump

न्यूयॉर्क। अमरीका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप एशियाई देशों से परिधान सिलवाती हैं। पूर्व फैशन मॉडल इंवाका एशिवाई देशों से करीब 100 मिलियन डॉलर से ज्यादा के परिधान सिलवाती हैं। इसके लिए बाकायदा इंवाका ने ‘जी-3 अपैरल ग्रुप इंक’ के एग्रीमेंट कर रखा है। बता दें कि इवांका के इस व्यापारिक एग्रीमेंट की वजह से उनके पिता डोनाल्ड ट्रंप को शर्मिंदगी उठानी पड़ रही हैं। क्योंकि डोनाल्ड ट्रंप अपने चुनावी अभियान में अमरीकी विनिर्माण के व्यापक क्षेत्रों को पुनर्जीवित करने की बात कही थी। इसके अलावा ट्रंप ने चीन के खिलाफ ट्रेड वार भी शुरू किया था।

बता दें कि अमरीका में मैन्यूफेक्चरिंग काफी महंगी पड़ती है। इसकी वजह से कोस्ट दुगुनी हो जाती है। इसके अलावा वहां बड़े पैमाने पर परिधान विनिर्माण या श्रम शक्ति के लिए बुनियादी ढांचा भी नहीं है। ट्रंप ने अपने चुनावी अभियान में अमरीका में ही विनिर्माण को मजबूत करने की बात कही थी। इसके अलावा 1979 से अमरीका में मैन्युफेक्चरिंग नौकरियों में 37 फीसदी गिरावट भी आई है। केवल 16 साल पहले अमरीकी कपड़ा उद्योग पश्चिम का 50 फीसदी पहुंचा था। 

इस वक्त अमरीका के 20 फीसदी कपड़ा उत्पाद में सिर्फ 2 फीसदी ही वहां बनता है। जी-3 अपैरल ग्रुप इंक’ का हेडक्वाटर न्यूयॉर्क में है। 1970 में सबसे पहले इस कंपनी ने दक्षिणी कोरिया से लैदर जैकेट को आयात करना शुरू किया। इसके बाद एशियाई देशों से लैदर की जैकेट आयात की जाने लगी। करीब चार साल पहले ‘जी-3 अपैरल ग्रुप इंक’ ने इवांका ट्रंक के साथ ऑनलाइऩ ड्रेस बेचने की डील की। चीन व वेयतनाम में लैबर कोस्ट सस्ती होने की वजह से इवांका ट्रंप ने यहां से फ्रैबिक मंगाना शुरू किया।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो