scriptपहली नजर में नहीं, जानिए कितनी मुलाकातों में होता है सच्चा प्यार… | Love will happen in fourth sight according to study | Patrika News
अमरीका

पहली नजर में नहीं, जानिए कितनी मुलाकातों में होता है सच्चा प्यार…

पहली नजर में प्यार होता है ये एक भ्रम है। हाल ही में हुए एक अध्ययन ने इस बात को पूरी तरह से खारिज कर दिया है कि पहली नजर में प्यार होता है।

Aug 23, 2016 / 04:01 pm

love

love

न्यूयार्क। पहली नजर में प्यार होता है ये एक भ्रम है। सच्चे और मजबूत प्रेम को होने में कम से कम चौथी मुलाकात जरूरी होती है। इस बात के पुख्ता सुबूत भी मिले हैं। हाल ही में हुए एक अध्ययन ने इस बात को पूरी तरह से खारिज कर दिया है कि पहली नजर में प्यार होता है।
love
बार-बार देखने पर अनजान लोगों के प्रति बढ़ गया आकर्षण

अमरीका के हेमिल्टन कॉलेज के शोधकर्ताओं ने ये अध्ययन किया। इन शोधकर्ताओं ने युवा पुरुष और महिलाओं के एक ग्रुप पर ये अध्ययन किया। इन्हे कुछ तस्वीरें दिखाई गई। पहली बार में उन्होंने बड़े ही ध्यान से आकर्षित चेहरों को देखा। उन चेहरों को अपने दिमाग में बैठाने का प्रयास किया। फिर वही तस्वीरें प्रतिभागियों को दूसरी बार दिखाई गई। दूसरी बार में उनसे सबसे ज्यादा आकर्षित करने वाले चेहरों को रैंक देने को कहा गया।

चौथी बार देखने पर अक्सर बदल जाती है लोगों की सोच

love
तीसरे राउंड में प्रतिभागियों का उत्साह पहले से कहीं ज्यादा बढ़ता हुआ नजर आया। चौथी बार में ये आकर्षण सबसे ज्यादा था। हेमिल्टन कॉलेज के साइक्लॉजिस्ट रवि थिरूचसेल्वम ने कहा कि लोगों को हैरानी हुई कि वो बार-बार देखने के बाद उन लोगों के लिए आकर्षण महसूस कर रहे थे जो उन्हे पहली बार में पसंद भी नहीं आए थे। इस रिसर्च में साफ हुआ कि प्यार का असर धीरे-धीरे होता है। बार-बार किसी से मिलने-जुलने के बाद हमारे व्यवहार और सोचने के तरीके में भी अंतर आ जाता है। 

Home / world / America / पहली नजर में नहीं, जानिए कितनी मुलाकातों में होता है सच्चा प्यार…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो