scriptमार्क जुकरबर्ग और प्रिसिला चान ने बीमारियों को खत्म करने के लिए 3 बिलियन डॉलर करेंगे खर्च | mark zuckerberg and priscilla spend 3 billion USD on disease | Patrika News

मार्क जुकरबर्ग और प्रिसिला चान ने बीमारियों को खत्म करने के लिए 3 बिलियन डॉलर करेंगे खर्च

Published: Sep 22, 2016 09:36:00 am

Submitted by:

मार्क जुकरबर्ग और उसकी पत्नी इस सदी की सारी बीमारियों को खत्म करने में मदद करेंगे।

zuckerberg with his wife

zuckerberg with his wife

सेन फ्रांसिसको। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग का लक्ष्य अब पूरी दुनिया को इंटरनेट के जरिए जोडऩे से कुछ बड़ा हो गया है। मार्क जुकरबर्ग और उसकी पत्नी इस सदी की सारी बीमारियों को खत्म करने में मदद करेंगे। जुकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान ने आने वाले दस सालों में दुनियाभर में बुनियादर साइंटिफिक रिसर्च को तेजी देने के लिए 3 बिलियन डॉलर खर्च करने की घोषणा की है।

बीमारियों को जड़ से खत्म करने के लिए हो रिसर्च

जुकरबर्ग और उनकी पत्नी चाहते हैं कि साइंटिफिक रिसर्च के लिए सॉफ्टवेयर से लेकर हार्डवेयर तक बनाने में मदद की जाएगी। बीमारियों को जड़ से मिटाने के लिए नई तकनीकों की खोज हो। इन दोनों का लक्ष्य है बीमारियों के इलाज और उनके प्रबंधन में मदद की जाए। ये दोनों चाहते हैं कि अगले 80 सालों में सभी बीमारियों को खत्म कर लिया जाए। जुकबर्ग और प्रिसिला कहते हैं कि हो सकता है कुछ लोगों को हमारी से पहल पागलपन लगे मगर हम चाहते हैं कि मेडिकल साइंस में तरक्की हो। पिछले एक दशक में कितनी नए टीके आए, दिल की बीमारी के लिए कितनी तकनीकें आई, कीमोथैरेपी और दूसरी तकनीकों पर काम हुआ।
जुकरबर्ग की परोपकारी संस्था देगी मेडिकल रिसर्च के लिए फंड

जुकबर्ग ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि उसने और उसकी पत्नी ने पिछले दो सालों में बहुत से वैज्ञानिक और दूसरे विशेषज्ञों से इस बारे में बातचीत की। वो दोनों आने वाली एक सदी में मेडिकल साइंस पर पैसा खर्च करके बहुत सी समस्याओं का समाधान करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि ये ऐसे नहीं है कि हमने एक किताब पढ़ी और उस पर अमल करने की कोशिश की। इनकी परोपकारी संस्था चान जुकरबर्ग इनिशिएटिव ने सेन फ्रांसिसको के नए रिसर्च सेंटर को 600 मिलियन अमरीकी डॉलर का फंड देगी। इस रिसर्च सेंटर में आने वाले दशक में कुछ बड़े प्रोजेक्ट पर काम किया जाएगा। यहां किसी एक बीमारी पर फोकस नहीं किया जाएगा बल्कि बुनियादी मेडिकल रिसर्च पर काम होगा। मार्क जुकरबर्ग और प्रिसिला चान ने कैलिफोर्निया स्थित अपने घर पर कुछ पत्रकारों से बात करते हुए ये जानकारी दी। 

ट्रेंडिंग वीडियो