scriptन्यूक्लियर इंजीनियर का दावा, जल्द आएगा ऐसा भूकंप कि मरेंगे 4 करोड़ लोग | mega earthquake could split continents and kill millions, warns nuclear scientist | Patrika News

न्यूक्लियर इंजीनियर का दावा, जल्द आएगा ऐसा भूकंप कि मरेंगे 4 करोड़ लोग

Published: Oct 01, 2016 06:10:00 pm

अगर परमाणु इंजीनियर डॉक्टर केशे के दावों पर यकीन करें तो उन्होंने जो दावे किए हैं वो बेहद चौंकानेवाले हैं। डॉक्टर केशे का कहना है कि एक ऐसा भूकंप आएगा जिससे 4 करोड़ लोग मरेंगे…

earthquake

earthquake

वाशिंगटन। अगर परमाणु इंजीनियर डॉक्टर केशे के दावों पर यकीन करें तो उन्होंने जो दावे किए हैं वो बेहद चौंकानेवाले हैं। डॉक्टर केशे का कहना है कि एक ऐसा भूकंप आएगा जिससे उत्तरी अमरीका और दक्षिणी अमरीका दोनों एक दूसरे से अलग हो जाएगा।

इतना ही नहीं, केशे ने कहा कि भूकंप के चलते अमरीका और एशिया में करीब 40 मिलियन यानि 4 करोड़ लोग जान से मारे जाएंगे। डॉक्टर केशे का ये बयान ऐसे वक्त पर आया है जब अमरीका और कनाडा के लाखों लोग भूकंप जैसी आपदा से निपटने के लिए ग्रेट शेक आउट नाम से आयोजित किए गए मॉकड्रिल में हिस्सा ले रहे हैं।

मॉकड्रिल में दोनों देशों के प्रमुख शहरों के प्राधिकारी आपातकालीन स्थिति में इससे कैसे बेहतर तरीके से निपटा जाए और इस स्थिति में कैसे तुरंत कार्रवाई की जाए ताकि जानमान का नुकसान कम हो इसका प्रयास कर रहे हैं।

इरानियन मूल के परमाणु इंजीनियर डॉक्टर मेहरान केशे ने ने दावा किया है कि दुनियाभर में 6 से 8.3 मैग्नीट्यूड के बीच भूकंप कभी भी आ सकता है जो सिर्फ बड़े भूकंप की एक शुरुआत होगी और ये किसी भी वक्त धरती को हिला सकता है।

पिछले महीने डॉक्टर केशे ने जो विडियो रिलीज किया उसमें ये कहते हुए देखा गया, दक्षिण अमरीका प्रायद्वीप इस कमजोरी की शुरुआती कड़ी होगी। यहां पर 10 से 16 जगहों पर भूकंप हो सकते हैं और एक जगह पर 20 से 24 बार तक।

उन्होंने आगे कहा कि उत्तरी और दक्षिणी अमरीकी तट पर इस भूकंप के चलते करीब 40 मिलियन यानि 4 करोड़ लोग खत्म हो जाएंगे। लेकिन, सबसे ज्यादा प्रभावित दक्षिणी प्रायद्वीप होगा और ये उत्तरी इलाके से पूरी तरह टूट जाएगा।

दूसरे देशों के बारे में बातें करते हुए केशे ने कहा कि आनेवाले महीने में उत्तरी चीन में कई भूकंप के झटके लग सकते हैं। चीन और जापान को इस भूकंप से आनेवाले दिनों में बड़ी ताबाही झेलनी पड़ सकती है।

केशे का ये भी कहना है कि इस भूकंप के चलते विश्व की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा जाएगी। उन्होंने ये उम्मीद जताते हुए कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए लेकिन, कहा कि जैसा वो जानते हैं ये निश्चित है और महाद्वीप का टूटना भी तय है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो