scriptमाइक्रोसॉफ्ट के सीआईओ जिम डुबोइस ने इस्तीफा दिया | Microsoft CIO Jim Dubois resigns | Patrika News

माइक्रोसॉफ्ट के सीआईओ जिम डुबोइस ने इस्तीफा दिया

Published: Jul 08, 2017 08:09:00 pm

Submitted by:

ललित fulara

2013 में माइक्रोसॉफ्ट के सीआईओ बने डुबोइस 1993 से माइक्रोसॉफ्ट से जुड़े हुए थे, जहां उन्होंने कई भूमिकाओं में अपनी सेवाएं दीं। माइक्रोसॉफ्ट के वरिष्ठ कर्मचारी कर्ट डेल्बेन डुबोइस की जगह लेंगे। 

microsoft

microsoft

सैन फ्रांसिस्को: अमरीका की दिग्गज सॉफ्टेवयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के मुख्य सूचना अधिकारी (सीआईओ) जिम डुबोइस ने इस्तीफा देने की घोषणा की है। उनका यह इस्तीफा माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अपने वैश्विक कर्मचारियों को पुनर्गठित करने के उद्देश्य से नौकरियों में कटौती किए जाने की घोषणा के बीच आया है। अमरीका की प्रमुख प्रौद्योगिकी वेबसाइट ‘गीकवायर’ पर शनिवार को प्रसारित रिपोर्ट में कहा गया है कि 2013 में माइक्रोसॉफ्ट के सीआईओ बने डुबोइस 1993 से माइक्रोसॉफ्ट से जुड़े हुए थे, जहां उन्होंने कई भूमिकाओं में अपनी सेवाएं दीं।

कंपनी ने 4000 कर्मचारियों को हटाने की घोषणा की 
माइक्रोसॉफ्ट के वरिष्ठ कर्मचारी कर्ट डेल्बेन मुख्य डिजिटल अधिकारी (सीडीओ) के रूप में डुबोइस की जगह लेंगे। माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में 4,000 कर्मचारियों को हटाने की घोषणा की है। माइक्रोसॉफ्ट अपने क्लाउड व्यापार के प्रसार पर अपना पूरा ध्यान लगाने के उद्देश्य से कर्मचारियों की संख्या में कटौती करना चाहती है। कंपनी के कुल कर्मचारियों में से यह कटौती 10 प्रतिशत से भी कम है।

कंपनी के राजस्व में आया उछाल
प्रौद्योगिकी वेबसाइट ‘द वर्ज’ के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट के क्लाउड और सर्वर सेवाओं के राजस्व में हाल के समय में तेजी आई है। जहां कंपनी के सर्वर उत्पादों और क्लाउड सेवाओं के राजस्व में 15 प्रतिशत का उछाल आया है, वहीं उद्योग जगत को क्लाउड सेवाएं देने के लिए स्थापित ‘माइक्रोसॉफ्ट अजूरे’ के राजस्व में हाल की तिमाही में 93 प्रतिशत का उछाल आया है।

121,000 कर्मचारी हैं माइक्रोसॉफ्ट के विश्वभर में
अमरीका की बाजार विश्लेषक कंपनी पैसिफिक क्रेस्ट सिक्योरिटीज ने पिछले महीने कहा था कि माइक्रोसॉफ्ट अजूरे क्लाउड प्लेटफॉर्म इस वर्ष क्लाउड बाजार में राजस्व के क्षेत्र में अमेजॉन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) का स्थान ले सकता है। माइक्रोसॉफ्ट के जहां अमरीका में 71,000 वहीं विश्वभर में 121,000 कर्मचारी हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो