scriptपेरिस में मोदी से मुलाकात करेंगे ओबामा | Modi, Obama to meet again in Paris | Patrika News
अमरीका

पेरिस में मोदी से मुलाकात करेंगे ओबामा

मुलाकात पेरिस में जलवायु परिवर्तन पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के प्रथम दिन, 30 नवंबर को होगी

Nov 25, 2015 / 04:53 pm

जमील खान

Modi Obama

Modi Obama

वॉशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति बराक ओबामा पेरिस में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात करेंगे। मुलाकात पेरिस में जलवायु परिवर्तन पर अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन के प्रथम दिन, 30 नवंबर को होगी। इसका मकसद सम्मेलन के ‘सफल नतीजों के लिए माहौल बनाना’ है।

व्हाइट हाउस के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बेन रोड्स ने मंगलवार को कहा कि ओबामा की भारत, चीन और फ्रांस के नेताओं से मुलाकात का मकसद ‘यह साफ संदेश देना है’ कि वह इस मामले (जलवायु परिवर्तन की समस्या) को नतीजे तक पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण देशों के साथ काम करने जा रहे हैं।

ओबामा पहले शी से मुलाकात करेंगे। उसके बाद फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा होलांद की तरफ से नेताओं के सम्मान में दिए गए भोज में हिस्सा लेंगे और उसके बाद मोदी से मुलाकात करेंगे। पेरिस में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन सम्मेलन 30 नवंबर से 11 दिसंबर तक चलेगा और इसमें 140 देश हिस्सा लेंगे।

रोड्स ने कहा, हम पूरे साल भारत से इस बारे में बात करते रहे हैं कि वह पेरिस में सफल योगदान के लिए किस तरह रचनात्मक योगदान कर सकता है। रोड्स ने कहा, अमरीका और चीन, दो सबसे बड़े उत्सर्जक देशों की मुलाकात के साथ इस प्रक्रिया की शुरुआत दुनिया को जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए दोनों देशों की प्रतिबद्धता और एक बेहतर समझौते तक पहुंचने की कोशिश के बारे में स्पष्ट संदेश देगी।

उन्होंने कहा कि ओबामा ने हाल ही में पेरिस सम्मेलन के बारे में यूरोपीय सहयोगियों से बात की है। उन्होंने न सिर्फ चीन और भारत के नेताओं से बात की है, बल्कि इस बारे में लातिन

अमेरिकी देशों और अन्य से भी बात की है।

रोड्स ने कहा, सवाल सिर्फ अमरीका का नहीं है। सवाल इस बात का है कि क्या चीन, भारत, ब्राजील और ऐसे बड़े उत्सर्जक देश इस फ्रेमवर्क का हिस्सा हैं। व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में ऊर्जा और जलवायु परिवर्तन मामलों के वरिष्ठ निदेशक पाल बोडनर ने कहा कि ओबामा की शी और मोदी से मुलाकात घोषणाएं करने के लिए नहीं हो रही है। बल्कि, इसका मकसद खास मुद्दों पर सलाह-मशविरा करना है।

Home / world / America / पेरिस में मोदी से मुलाकात करेंगे ओबामा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो