scriptशरीफ ने बान की मून के सामने उठाया कश्मीर मुद्दा | Pak PM Sharif raises Kashmir issue with Ban Ki Moon | Patrika News
अमरीका

शरीफ ने बान की मून के सामने उठाया कश्मीर मुद्दा

बान के प्रवक्ता ने एक बयान में इतना ही कहा कि उनकी बैठक के
दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने पाकिस्तान और भारत को शांतिपूर्ण वार्ता जारी
रखने की जरूरत पर बल दिया है

Sep 28, 2015 / 06:57 pm

जमील खान

Nawaz Ban

Nawaz Ban

संयुक्त राष्ट्र। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की-मून के साथ कश्मीर में जनमत संग्रह का मुद्दा उठाया, और मांग की कि भारत और पाकिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (यूएनएमओजीआईपी) को मजबूत किया जाए।

पाकिस्तानी मीडिया में जारी रपट के अनुसार, यहां संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में बान के प्रवक्ता ने एक बयान में हालांकि इतना ही कहा कि उनकी बैठक के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने पाकिस्तान और भारत को शांतिपूर्ण वार्ता जारी रखने की जरूरत पर बल दिया है।

बयान में यह भी कहा गया है कि उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और हिंसक चरमपंथ पर भी चर्चा की। बान ने पाकिस्तान को देश में स्थिरता बनाए रखने के लिए अफ गानिस्तान से भी वार्ता जारी रखने की सलाह दी। भारत कश्मीर विवाद को एक द्विपक्षीय मसला मानते हुए इस पर अंतर्राष्ट्रीय हस्तक्षेप के विरूद्ध है।

हालांकि बाद में सतत विकास ल्क्ष्यों पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन को संबोधित करते समय शरीफ ने कहा कि विकास की रणनीति प्रथम और महत्वपूण राष्ट्रीय उपक्रम बना रहेगा।

अधिकांश वक्ताओं ने विकास के मुद्दों पर ही बात की, लेकिन बेलारूस के अलेक्जेंडर लुकाशेंको, वेनेजुएला के निकोलस मदुरो मोरोस और इक्वाडोर के राफेल कॉरिया जैसे कुछ राष्ट्रपतियों ने पश्चिम विरोधी बयान दिए।

संयुक्त राष्ट्र महासभा की वार्षिक आम बहस में शरीफ को कश्मीर मुद्दा उठाने का एक मौका और मिलेगा। शरीफ को बहस में बोलने का मौका बुधवार को मिलेगा। पारंपरिक तौर पर द्विपक्षीय विवादों और अन्य शिकायतों के लिए इसी मंच पर आवाज उठाने की रवायत रही है। हर साल पाकिस्तान यहीं पर कश्मीर का राग अलापता है।

Home / world / America / शरीफ ने बान की मून के सामने उठाया कश्मीर मुद्दा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो