scriptपायलट ने कहा फ्यूल नहीं, फिर भी नहीं मिली लैंडिंग की इजाजत | Pilot complains of no fuel, airport authority denies landing | Patrika News

पायलट ने कहा फ्यूल नहीं, फिर भी नहीं मिली लैंडिंग की इजाजत

Published: Jul 31, 2015 07:52:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

इमरजेंसी लैंडिंग पर एयरपोर्ट के ग्राउंड स्टॉफ ने की आनाकानी, काफी देर सांसत में रही यात्रियों की जान

Allegiant Airline Emergency Landing

Allegiant Airline Emergency Landing

लॉस वेगास। अमरीका में पायलट द्वारा की जा रही इमरजेंसी लैंडिंग की अपील को एयरपोर्ट ने यह कहकर काफी देर तक टाला कि एयरपोर्ट बंद है, कहीं और जाओ। पायलट के लाख समझाने पर कि उसके पास कुल तीन मिनट का ही फ्यूल बचा है। लैंडिंग नहीं हुई तो विमान क्रैश हो जाएगा। काफी मिन्नतों के बाद विमान को उतरने की इजाजत दी गई। 23 जुलाई की इस घटना के दौरान विमान में सवार यात्रियों की सवारी सांसत में फंसी रही।

मामला नार्थ डकोटा के फार्गो स्थित हेक्टर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का है। यहां अलीजंट एयर लाइन का विमान एयरपोर्ट के ऊपर इस ऊहापोह में काफी देर तक चक्कर काटता रहा। इमरजेंसी लैंडिंग की मांग करने पर उससे कहा गया कि यहां यूएस नेवी के ब्लू ऎंजल्स का कुछ ही दिनों में एयर शो होने वाला है। तैयारियों के लिए इस एयरपोर्ट को बंद कर दिया गया है। पायलट को 70 मील दूर एक अन्य एयरपोर्ट पर जाने की सलाह दी गई। पायलट द्वारा यह बताने पर भी कि उसके पास कहीं और जाने जितना ईधन ही नहीं बचा है, तब भी ग्राउंड स्टॉफ ने नरमी नहीं दिखाई।

20 मिनट नहीं, बस तीन-चार मिनट बचे हैं
जब पायलट से कहा गया कि वे 20 मिनट में रनवे क्लियर कर देंगे, तो उसने कहा कि उसके पास सिर्फ 3 से 4 मिनट का ही बिंगो ईधन बचा है। बिंगो फ्यूल का मतलब है कि प्लेन लैंड करवाने लायक ही ईंधन बचा है। इसके बाद ग्राउंड कंट्रोल ने पायलट को एक अन्य नंबर दिया और कहा कि यहां से परमिशन मांगिए। मगर पायलट ने साफ कर दिया कि अब इसका वक्त नहीं बचा है और उसे हर हाल में प्लेन को लैंड करना होगा।

टॉवर ने बताया कि एयरपोर्ट पर लैंडिंग को लेकर मिनिओपॉलिस एयर ट्रैफिक से बात करके इमर्जेंसी घोषित करनी होगी। फिर पायलट ने कहा कि आप 2-3 मिनट के अंदर मामले को सुलझाइए। ग्राउंड स्टाफ ने कहा कि कंपनी को पता होना चाहिए था कि इन दिनों यह एयरपोर्ट बंद है। पायलट ने कहा कि अब इस पर बाद में बात कर लेंगे। आखिर में प्लेन ने इमर्जेसी लैंडिंग की।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो