scriptपोकेमॉन ने की लोकप्रियता की हदें पार, गेम खेलते-खेलते US पहुंचे दो भाई | pokemon go becomes most popular game in world | Patrika News
अमरीका

पोकेमॉन ने की लोकप्रियता की हदें पार, गेम खेलते-खेलते US पहुंचे दो भाई

मोबाइल फोन गेम पोकेमॉन गो दुनियाभर में बेहद लोकप्रिय हो चुका है

Jul 25, 2016 / 11:15 am

Anil Kumar

pokemon go game

pokemon go game

नई दिल्ली। हाल ही में आया मोबाइल फोन गेम पोकेमॉन गो दुनियाभर में बेहद लोकप्रिय हो चुका है। लोगों को यह गेम इस कदर पसंद आ रहा है कि कई देशों ने तो इसे बंद करने की मांग तक कर डाली है। इस गेम के खेलने का पागलपन का आलम ये चुका है कि इसे खेलते हुए दो टीनएजर भाई कनाडा से अमरीका पहुंच गए। वहीं, कुछ दिनों पहले खबर आई थी कि एक महिला पोकेमॉन गो खेलने के लिए पेड़ पर चढ़ गई। वहीं एक शख्स को एक डेड बॉडी मिल गई थी।

दोनों भाई गेम खेलने में थे मशगूल
यूएस की आंतरिक सुरक्षा, सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा एजेंसियों के हवाले से बताया गया है कि दो भाई इस मोबाइल गेम खेलते हुए देश की सीमा लांघ गए और यूएस पहुंच गए। अधिकारियों के मुताबिक अमरीकी सीमा सुरक्षा के जवानों ने गश्त के दौरान दोनों को गिरफ्तार किया। उनके मुताबिक, उस वक्त दोनों अपने मोबाइल फोन पर पोकेमॉन गो खेलने में मशगूल थे। दोनों भाई दक्षिण कनाडा के अल्बर्टा प्रांत से मोंटाना में प्रवेश कर गए और उन्हें इसका पता भी नहीं चला।

pokemon go game

कई देशों में लगा प्रतिबंध
सीमा सुरक्षा एजेंसी के माइकल रैपॉल्ड ने बताया कि दोनों नाबालिग पोकेमॉन गो गेम खेलने में इतने मशगूल थे कि उन्हें पता ही नहीं चला कि वे कहां आ गए हैं। जरूरी औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद दोनों को उनके मां के हवाले कर दिया गया है। इस गेम के पीछे लोगों के ऐसे पागलपन को देखते हुए कई देशों में इसे प्रतिबंधित किया जा चुका है। पोकेमॉन गो गेम को एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराया गया है। फिलहाल आधिकारिक तौर पर भारत में इसे लॉन्च नहीं किया गया है।

ऐसे खेलते हैं पोकेमॉन गेम
इस गेम में यूजर मोबाइल फोन के कैमरे का इस्तेमाल करके पोकेमॉन को पकड़कर प्वाइंट हासिल कर सकते हैं। पोकेमॉन हासिल करने और जिम्स में लडऩे के लिए यूजर को वास्तविक दुनिया में चलना होता है। जब भी यूजर चलेगा और और मुड़ेगा तो गेम के अंदर उसका कैरेक्टर भी चलेगा और मुड़ेगा। पोकेमॉन एग्स को हैच करने के लिए यूजर को एक निर्धारित दूरी चल कर तय करनी होती है। इस गेम को खेलने के लिए लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं जिसकी वजह से दुर्घटनाएं हो रही हैं।
pokemon go game

1995 में हुआ था शुरू
आपको बता दें कि पोकेमॉन की शुरूआत 20 साल पहले 1995 में हुई थी। पोकेमॉन की कई कॉमिक बुक, सिनेमा और टेलीविजन सीरीज आती रही हैं। पोकेमॉन गो गेम भी इसी सीरीज का हिस्सा है।

Home / world / America / पोकेमॉन ने की लोकप्रियता की हदें पार, गेम खेलते-खेलते US पहुंचे दो भाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो