scriptभारत में घट रही है धार्मिक सहिष्णुता : अमरीकी रिपोर्ट | Religious intolerance is increasing in India, says American report | Patrika News
अमरीका

भारत में घट रही है धार्मिक सहिष्णुता : अमरीकी रिपोर्ट

भारत में धार्मिक असहिष्णुता बढ़ रही है, यह बात अमरीका के रिलीजस फ्रीडम वॉचडॉग ने कही है

Jun 18, 2016 / 03:20 pm

अमनप्रीत कौर

Modi

Modi

वॉशिंगटन। भारत में धार्मिक असहिष्णुता बढ़ रही है, यह बात अमरीका के रिलीजस फ्रीडम वॉचडॉग ने कही है। अमरीकी सांसदों को पेश की गई इस रिपोर्ट में मानवाधिकार कार्यकर्ता रॉबर्ट पी जॉर्ज ने दावा किया है कि अल्पसंख्यकों के खिलाफ उठाए जाने वाले कदमों को भारत की सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा का समर्थन प्राप्त रहता है।

जॉर्ज ने अमरीकी सांसदों से कहा कि बहुलता भरे लोकतांत्रिक भारत में आज धार्मिक सहिष्णुता नष्ट हो रही है। धार्मिक स्वतंत्रता का उल्लंघन बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदायों खासकर ईसाइयों, मुस्लिमों और सिखों को हिंदूवादी राष्ट्रीय संगठनों की ओर से पिछले साल कई धमकियों, हमलों और हिंसा का सामना करना पड़ा।

जॉर्ज ने कहा कि भाजपा इनका साथ देती है और भड़काऊ बयानों से आग में घी डालने का काम करती है। उनका कहना था कि इनके अलावा भारत में नीतियों में भेदभाव, न्यायिक अपंगता से धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए नकारात्मक माहौल बनता है और कोई धार्मिक अपराध होने पर वे अपने आपको और ज्यादा असुरक्षित महसूस करते हैं।

जॉर्ज ने कहा कि नेगेटिव रैंकिंग के कारण यूएससीआईआरएफ अगले एक और साल तक भारत की घटनाओं पर बारीकी से नजर रखेगा, ताकि विदेश मंत्रालय भारत को संकटग्रस्त देश घोषित करना है या नहीं, इसे तय कर सके। गौरतलब है कि भारत 2009 से ही यूएससीआईआरएफ के टीयर-2 में शामिल है।

Home / world / America / भारत में घट रही है धार्मिक सहिष्णुता : अमरीकी रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो