scriptव्हाइट हाउस में डोनाल्ड ट्रंप के मुख्य सलाहकार होंगे प्रीबस और बैनन | Stephen Bannon and Reince Priebus will be the chief advisor of Trump in White House | Patrika News

व्हाइट हाउस में डोनाल्ड ट्रंप के मुख्य सलाहकार होंगे प्रीबस और बैनन

Published: Nov 15, 2016 01:57:00 am

डोनाल्ड ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी की नेशनल कमेटी के चेयरमैन राइनस प्रीबस को अपने स्टाफ का प्रमुख और चुनाव अभियान के मुख्य कार्यकारी रहे स्टीफन बैनन को मुख्य रणनीतिकार नियुक्त किया है।

Trump will take one dollar sallary

Trump will take one dollar sallary

वॉशिंगटन। अमरीका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रिपब्लिकन पार्टी की नेशनल कमेटी के चेयरमैन राइनस प्रीबस को अपने स्टाफ का प्रमुख (चीफ ऑफ स्टाफ) और चुनाव अभियान के मुख्य कार्यकारी रहे स्टीफन बैनन को मुख्य रणनीतिकार नियुक्त किया है। ये दोनों व्हाइट हाउस में ट्रंप के प्रमुखतम सलाहकार होंगे। 

महत्वपूर्ण पद पाने वाले ये दोनों दिग्गज ‘‘काफी योग्य नेता’’ हैं । इन्होंने अरबपति दिग्गज ट्रंप की ‘‘ऐतिहासिक विजय’’ का नेतृत्व किया था। दोनों की समान हैसियत होगी। दोनों ही पदों पर नियुक्ति के लिए ट्रंप को संसद की सहमति प्राप्त नहीं करनी होगी। दोनों पद उसी दिन से प्रभाव में आ जाएंगे जब 20 जनवरी, 2017 को ट्रंप 45वें राष्ट्रपति पद के रूप में शपथ लेंगे। ट्रंप ने कहा कि दोनों अनुभवी नेता हैं और वे अमेरिका को फिर से महान बनाने के कार्य में महत्वपूर्ण सहयोग देंगे। ये नियुक्तियां 70 वर्षीय ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति बनने के साथ ही प्रभावी मानी जाएंगी।

ट्रंप ने कहा, ‘‘मैं अपने बेहद सफल दल के साथ देश का नेतृत्व करने को लेकर बहुत रोमांचित हूं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘स्टीव और राइनस बहुत योग्य नेतृत्वकर्ता हैं। दोनों ने हमारे चुनाव अभियान में एक साथ काम किया है और हमें ऐतिहासिक जीत दिलाई है। अब मेरे व्हाइट हाउस के दल में ये दोनों लोग हैं और हम फिर से अमेरिका को महान बनाने के लिए काम करेंगे।’’ रिपब्लिकन नेशनल कमेटी (आरएनसी) के चेयरमैन प्रीबस ट्रंप के स्टाफ के प्रमुख के तौर पर काम करेंगे, जबकि कंजर्वेटिव ब्रेटबाट न्यूज नेटवर्क से ताल्लुक रखने वाले बैनन उनके मुख्य रणनीतिकार होंगे।

बेटा-बेटी नहीं लेंगे सरकारी पद
चर्चा थी कि ट्रंप के दो बेटे- एरिक व डोनाल्ड ट्रंप जूनियर और बेटी इवांका व्हाइट हाउस प्रशासन में ट्रंप का सहयोग करेंगे। लेकिन उन्होंने इस संभावना से इनकार किया है। बेटों ने कहा है कि वे अपना रीयल एस्टेट का कारोबार संभालेंगे। राजनीति में उतरने का उनका कोई विचार नहीं है। पिता डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद कंपनी को संभालना बड़ी जिम्मेदारी होगी, उसे उनकी संतानें संभालेंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो