scriptअमरीका में 10 भारतीय-अमरीकी होंगे सम्मानित | Ten Indian Americans to be honoured in US | Patrika News
अमरीका

अमरीका में 10 भारतीय-अमरीकी होंगे सम्मानित

सम्मेलन का विषय “अमरीका में एक प्रभाव तैयार करते भारतीय अमरीकी” है

Mar 05, 2015 / 09:49 am

जमील खान

वॉशिंगटन। भारतीय अमरीकी संघ के राष्ट्रीय महासंघ (एनएफआईए) कैलिफोर्निया के सेर्रिटोस में 6-8 मार्च को आयोजित होने वाले अपने 18वें द्विवार्षिक सम्मेलन में 10 सफल भारतीय अमरीकी को सम्मानित करेगा। यह महासंघ 200 संघों का सबसे बड़ा छत्र संगठन है। सम्मेलन का विषय “अमरीका में एक प्रभाव तैयार करते भारतीय अमरीकी” है जिसका उद्घाटन भारतीय वाणिज्य महादूत वेंकटासन अशोक और कैलिफोर्निया स्टेट कोषाध्यक्ष जॉन चिआंग के हाथों संपन्न होगा।

सम्मेलन के उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता एनएफआईए के संस्थापक अध्यक्ष थॉमस अब्राहम करेंगे और इसके बाद तीन और सत्र होंगे। इन सत्रों में “भारतीय अमरीकियों का भारत को योगदान” की अध्यक्षता एनएफआईए के पूर्व अध्यक्ष इंदर सिंह, “भारतीय अमरीकियों का प्रौद्योगिकी एवं औषधि के क्षेत्र में प्रभाव” की अध्यक्षता विमानन कंपनी के तकनीकी सहायक पॉल सिकंद और “भारत-अमेरिका व्यापार एवं करोबार में प्रभाव” की अध्यक्षता अमृत इंक के प्रबंध निदेशक गुंजन बागला करेंगे।

सम्मेलन शनिवार को सम्मानित अतिथि अमरीकी महिला सांसद लिंडा सानचेज के सम्मान भोज के साथ पूर्ण होगा। एनएफआईए अपनी सालाना सांगठनिक बैठक और चुनाव 8 मार्च को क राएगा। सम्मेलन के संयोजक अशोक मदन ने कहा, दक्षिणी कैलिफोर्निया में भारतीय अमरीकी समुदाय इस अनोखे एकजुटता कार्यक्रम के लिए देश भर के सामुदायिक नेताओं की वापसी के लिए अत्यंत उत्साहित हैं। इस कार्यक्रम में समुदाय के सभी हिस्सों को एक ही मंच पर लाएगा।

आब्राहम ने कहा, “हम लोग सम्मेलन को लेकर अत्यंत उत्साहित हैं जिसमें 20 विशेषज्ञ शामिल होंगे। सम्मेलन अमरीकी समाज में भारत का योगदान और अमरीका-भारत संबंध पर भारतीय अमरीकियों के प्रभाव के पूरे विस्तार को समाहित करेगा।

इसमें नौ भारतीय अमेरिकियों चिकित्सक भारत बराई और अपर्णा हांडे को सामुदायिक सेवा के लिए, टीवी एशिया के चेयरमैन एच.आर. शाह को मास मीडिया के लिए, संगीतकार रीता सहाय और कथक नृत्यांगना आम्रपाली अंबेगाओकर को कला प्रदर्शन के लिए, मनोऔषधि विज्ञानी रंगेश गडासाली को औषधि और चिकित्सा विज्ञान के लिए और प्रबंधन परामर्शदातृ के. वी. कुमार एवं अटार्नी नवनीत चुघ को व्यापार एवं वित्त के लिए सम्मानित किया जाएगा।

न्यूयार्क के कार्डियोलॉजिस्ट बी. एन. विश्वनाथ को जीवन पर्यत एनआरआई को परोपकार के जरिए योगदान देने के लिए मरणोपरांत सम्मानित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त न्यूयार्क के संगठन नि:शक्त लोगों के लिए हार्ट एंड हैंड (एचएचएच) को अमरीका एवं भारत में नि:शक्त लोगों की सेवा करने के लिए सम्मानित किया जाएगा।

Home / world / America / अमरीका में 10 भारतीय-अमरीकी होंगे सम्मानित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो