Patrika Hindi News

ट्रंप ने कॉनवे के पति को अहम न्यायिक पद पर नियुक्त किया

Updated: IST Kellyanne Conway
हालांकि इस निर्णय के बारे में अभी व्हाइट हाउस और न्याय विभाग ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है

वाशिंगटन। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस की सलाहकार केलिएने कॉनवे के पति को न्याय विभाग के सिविल डिवीजन का अध्यक्ष नियुक्त किया। कॉनवे के पति 53 वर्षीय जॉर्ज टी. कॉनवे तृतीय इस पद पर रहते हुए ट्रंप द्वारा विभिन्न देशों पर लगाए गए यात्रा प्रतिबंध और उससे संबंधित न्यायिक मामलों का प्रभार संभालेंगे। लगभग 1000 वकीलों वाले न्याय विभाग के सिविल डिवीजन के अध्यक्ष के तौर पर कॉनवे तृतीय राष्ट्रीय सुरक्षा, उपभोक्ता सुरक्षा और संघीय कार्यक्रमों के अलावा राष्ट्रपति द्वारा लिए जाने वाले निर्णयों का दायित्व संभालेंगे।

हालांकि इस निर्णय के बारे में अभी व्हाइट हाउस और न्याय विभाग ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। अगर कॉनवे तृतीय की नियुक्ति की पुष्टि होती है, तो वह सर्वोच्च न्यायालय में ट्रंप के उन निर्णयों की पैरवी करेंगे, जिनमें छह प्रमुख मुस्लिम देशों के नागरिकों को अमेरिका की यात्रा से अस्थायी तौर पर प्रतिबंधित किया गया है। हालांकि सर्वोच्च न्यायालय द्वारा ट्रंप प्रशासन के निर्णय पर रोक लगाए जाने के बाद व्हाइट हाउस को अपने इस फैसले में कांट-छांट करनी पड़ी।

सर्वोच्च न्यायालय ने यह कहते हुए ट्रंप के निर्णय पर रोक लगा दी थी कि इसका राष्ट्रीय सुरक्षा से कोई लेना-देना नहीं है और इससे वीजा धारी विदेशी नागरिकों और शरणार्थियों के अमेरिका में कानूनन रहने के अधिकार का उल्लंघन करने वाला है। हवाई और मैरीलैंड की संघीय अदालतों ने पिछले हफ्ते ही ट्रंप प्रशासन के इस निर्णय पर रोक लगाते हुए कहा था कि यह धार्मिक भेदभाव को बढ़ावा देने वाला है।

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक कॉनवे तृतीय इन सबके अलावा राष्ट्रपति ट्रंप के उन मामलों को भी देखेंगे, जिसमें उन पर अमेरिकी संविधान के कुछ विशेष अनुच्छेदों के साथ छेड़-छाड़ का आरोप लगा है। अमेरिकी संविधान के ये अनुच्छेद संघीय अधिकारियों को विदेशी सरकारों द्वारा दिए गए किसी भी तरह के भुगतानों और उपहारों को लेने से रोकता है।

कॉनवे तृतीय इससे पहले ट्रंप प्रशासन में महाधिवक्ता पद की दौड़ में माने जा रहे थे, लेकिन ट्रंप ने इसी महीने नियोल जे. फ्रांसिस्को को महाधिवक्ता नियुक्त कर दिया। कॉनवे तृतीय न्यूयार्क सिटी स्थित कंपनी 'वाचटेल, लिप्टन, रोजेन एंड कैट्ज' के सह-मालिक हैं।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???