scriptअमरीका में पुलिस हिरासत में अश्वेत की मौत | US : Black youth dies in police custody | Patrika News
अमरीका

अमरीका में पुलिस हिरासत में अश्वेत की मौत

पिछले सालों में बहुत से अश्वेत व्यक्ति, श्वेत अधिकारियों
द्वारा मारे जा चुके हैं

Apr 21, 2015 / 06:49 pm

जमील खान

US Police

US Police

वॉशिंगटन। अमरीका के सैन एंटोनियो शहर में सप्ताहांत में एक 33 वर्षीय अश्वेत व्यक्ति की पुलिस हिरासत में मौत हो गई। पुलिस ने व्यक्ति को गिरफ्तार करने की कोशिश में दो बार टेजर का प्रयोग किया था। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। सैन एंटोनियो पुलिस के प्रवक्ता जेवियर सलजार ने बतया कि घटना तब घटी, जब दो पुलिस अधिकारी एक पारिवारिक झगड़े के मामले में एक स्थानीय घर में पहुंचे थे।

पुलिस के घटनास्थल पर पहुंचने के बाद भी अश्वेत व्यक्ति ने घर से बाहर जाने से इनकार कर दिया। पुलिस ने उसे बाहर ले जाने की कोशिश की तो उसने पुलिस का विरोध किया, जिसके बाद पुलिस ने उसे नियंत्रित करने के लिए टेजर का प्रयोग किया।

पुलिस ने बताया कि व्यक्ति को टेजर जांच से मुक्त कर दिया गया, फिर भी वह पुलिस का विरोध करता रहा, इसलिए अधिकारियों ने दोबारा टेजर का प्रयोग किया और उसे विद्युत के झटके दिए, जिससे वह लकवाग्रस्त हो गया। इसके बाद उपचार के बावजूद थोड़ी देर बाद ही व्यक्ति की मौत हो गई।

अधिकारियों के मुताबिक, घटना के समय व्यक्ति नशे में था। चिकित्सा जांचकर्ता उसकी मौत के कारणों की जांच कर रहे हैं। पिछले सालों में बहुत से अश्वेत व्यक्ति, श्वेत अधिकारियों द्वारा मारे जा चुके हैं। इस महीने की शुरूआत में दक्षिण कैरोलिना में एक श्वेत पुलिस अधिकारी ने एक अश्वेत युवक की गोली मारकर हत्या कर दी थी। पिछले साल अगस्त में फग्र्यूसन में एक श्वेत पुलिस अधिकारी ने हथियार रहित 18 वर्षीय माइकल ब्राउन की हत्या कर दी थी, जिसके बाद फग्र्यूसन में तनाव व्याप्त हो गया था।

Home / world / America / अमरीका में पुलिस हिरासत में अश्वेत की मौत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो