scriptआेबामा को US कांग्रेस ने दिया झटका, 9/11 विधेयक पर वीटो खारिज | US congress overrides Barack Obama veto | Patrika News
अमरीका

आेबामा को US कांग्रेस ने दिया झटका, 9/11 विधेयक पर वीटो खारिज

अमरीकी कांग्रेस ने बड़े बहुमत से ओबामा के उस वीटो को रद्द कर दिया, जिसे
उन्होंने 9/11 के लिए सऊदी अरब पर केस चलाने की इजाजत देने वाले कानून पर
दिया था

Sep 29, 2016 / 08:50 am

Rakesh Mishra

obama

obama

वॉशिंगटन। अमरीकी कांग्रेस ने बड़े बहुमत से ओबामा के उस वीटो को रद्द कर दिया, जिसे उन्होंने 9/11 के लिए सऊदी अरब पर केस चलाने की इजाजत देने वाले कानून पर दिया था। इस प्रस्तावित कानून में प्रावधान है कि 9/11 हमले के पीड़ित परिवार हर्जाने के लिए सऊदी अरब पर केस कर सकेंगे। अमरीकी कांग्रेस और सीनेट ने पहले ही इसे पास कर दिया था और ओबामा के पास मौका था कि वह अपने वीटो से इसे रोक सकें। ओबामा के आठ साल के कार्यकाल में यह पहला मौका है, जब अमरीकी कांग्रेस ने उनके किसी वीटो को रिजेक्ट किया है। कांग्रेस ने वीटो को 348-76 के बड़े अंतर से रद्द कर दिया, जबकि सीनेट ने पहले ही इसे 97-1 के बहुमत से रद्द कर दिया था।

सऊदी अरब को भी परेशानी
ओबामा के वीटो के खिलाफ हुई इस वोटिंग को ओबामा और अरब में उनके पुरानी सहयोगी सऊदी अरब के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। इस कानून के बनने का रास्ता साफ हो जाने के बाद अब 9/11 हमले के पीडि़त परिवार हर्जाने के लिए सऊदी अरब पर केस कर सकेंगे। ओबामा का मानना था कि इस कानून से कई अमरीकी कंपनियों और अधिकारियों के लिए मुश्किल खड़ी होगी। साथ ही जब दुनियाभर में अस्थिरता का माहौल है, ऐसे में कुछ कूटनीतिक दिक्कतें भी आएंगी। उन्होंने सीनेट के अल्पसंख्यक नेता हैरी रीड को निजी तौर पर एक पत्र भी लिखा था, जिसमें उन्होंने कहा था कि इस कानून को प्रभाव में लाना अमरीका के हित में नहीं होगा। हैरी एकमात्र सीनेटर रहे, जिन्होंने ओबामा के वीटो के पक्ष में वोटिंग की।

ओबामा 11 बार वीटो का कर चुके हैं इस्तेमाल
इससे पहले ओबामा ने 11 बार वीटो दिया था और कभी भी उनके वीटो को रिजेक्ट नहीं किया गया, लेकिन इस बार उनके हर बड़े सहयोगी ने उन्हीं के खिलाफ वोटिंग की। अमरीकी सीनेट में तीसरी वरीयता के सीनेटर चाल्र्स शूमर ने एक बयान में कहा, राष्ट्रपति के वीटो के खिलाफ वोटिंग करना कोई आम फैसला नहीं है, लेकिन ऐसा करना इस मामले में बेहद जरूरी था। हम 9/11 हमले के पीडि़त परिवारों को न्याय दिलाना चाहते हैं और इस कानून के बाद उन्हें काफी राहत मिलेगी। उन्होंने माना कि हालांकि इस कदम से थोड़ी कूटनीतिक दिक्कतें भी आएंगी।

Home / world / America / आेबामा को US कांग्रेस ने दिया झटका, 9/11 विधेयक पर वीटो खारिज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो