scriptअमरीकी खुफिया एजेंसी ने की फ्रांस के दो मंत्रियों की जासूसी: विकीलीक्स | US intelligence agency spied two ministers of France: Wikileaks | Patrika News

अमरीकी खुफिया एजेंसी ने की फ्रांस के दो मंत्रियों की जासूसी: विकीलीक्स

Published: Jun 30, 2015 01:04:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

विकीलीक्स के मुताबिक एनएसए ने फ्रांस के दो
वित्त मंत्रियों के बीच बातचीत और फ्रेंच निर्यात अनुबंध, व्यापार और बजट की
जानकारी एकत्र की 

WikiLeaks accuses Hillary Clinton

WikiLeaks accuses Hillary Clinton

पेरिस। खुफिया दस्तावेजों को जारी कर खुलासा करने वाली वेबसाइट विकीलीक्स के मुताबिक अमरीका राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनएसए) ने फ्रांस के दो वित्त मंत्रियों के बीच बातचीत और फ्रेंच निर्यात अनुबंध, व्यापार और बजट की जानकारी एकत्र की है।

एनएसए के निशाने पर थे बारोईन और मॉस्कोविसी
वेबसाइट विकीलीक्स ने खुलासा किया है वर्ष 2011 से 2014 के बीच वित्त मंत्रालय को संभालने वाले फ्रांस के दो मंत्री फ्रांसुआ बारोईन और पियरे मॉस्कोविसी अमरीकी खुफिया एजेंसी के निशाने पर थे। विकीलीक्स का यह आरोप फ्रांस के एक अखबार लिबरेशन और ऑनलाइन आउटलेट मिडियापार्ट में प्रकाशित हुआ है।

विकिलीक्स का कहना है कि 2012 में आए दस्तावेज के मुताबिक एनएसए ने आस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, कनाडा और न्यूजीलैंड में अपनी एजेंसियों से फ्रांस द्वारा किए गए संचार, बिजली, परमाणु ऊर्जा, परिवहन और स्वास्थ्य के क्षेत्र में 20 करोड़ डॉलर के निर्यात संबंधी जानकारी के बारे में पूछताछ की थी। एक अन्य खुलासे में मॉस्कोविसी और यूरोपीय संघ के आयुक्त के बीच फ्रांस के गरीब राज्य और बजट पर चर्चा हुई थी।

पहले भी बड़े खुलासे कर चुकी है विकीलीक्स
उल्लेखनीय है कि इससे एक सप्ताह पहले विकीलीक्स ने खुलासा किया था कि अमरीकी एनएसए द्वारा साल 2006 से 2012 के बीच तीन फ्रांसीसी राष्ट्रपतियों याक शिराक, निकोलस सरकोजी और फ्रांसुआ ओलांद के आलावा यहां के कई मंत्रियों और राजदूतों की भी जासूसी करायी गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो