scriptअमरीका में 2 भारतवंशी सबसे बड़े समाजसेवियों में शामिल | US : Two Indians included in biggest social workers group | Patrika News

अमरीका में 2 भारतवंशी सबसे बड़े समाजसेवियों में शामिल

Published: Apr 12, 2015 07:43:00 pm

इस सूची में गेट्स फाउंडेशन के बिल और मेलिंडा गेट्स के अलावा,
एप्पल के सीईओ टिम कूक शामिल हैं

वॉशिंगटन। भारतीय मूल के दो अमरीकी नागरिकों को एक पत्रिका ने 2015 के 50 सबसे बड़े समाजसेवियों की सूची में शामिल किया है। उन्हें माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक बिल गेट्स और एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कूक के साथ इस सूची में स्थान मिला है।

“अमरीकन लाइफस्टाइल” पत्रिका के मुताबिक, भारतीय मूल के आदर्श अल्फोंस और रेशमा सौजानी को धन संपदा, प्रखर विचारों और काम करने के पुराने तौर-तरीकों की वजह से इस साल के शीर्ष समाजसेवियों में शुमार किया गया है।

न्यूयॉर्क के रहने वाले अल्फोंस (30) प्रोजेक्टआर्ट के संस्थापक और कार्यकारी निदेशक हैं। उनकी कंपनी प्रोजेक्टआर्ट न्यूयॉर्क के सभी पांच नगरों में सार्वजनिक पुस्तकालयों में निशुल्क कला कक्षाएं चलाती है, जिस वजह से महानगर में रहने वाले आर्थिक रूप से पिछड़े विद्यार्थियों को मदद मिलती है।

अल्फोंस पूर्व भारतीय नौकरशाह के.जे. अल्फोंस के बेटे हैं और उनका भी विद्यार्थी जीवन कठिनाइयों भरा रहा है। एक बार उन्हें पढ़ाई के बदले चित्रकारी करने के लिए उन्हें कक्षा से निष्कासित कर दिया गया था। लेकिन बाद में एक कला शिक्षक ने उनकी प्रतिभा को प्रोत्साहित करना शुरू किया।

उन्होंंने 2011 में प्रोजेक्टआर्ट की स्थापना की और 2014 तक उन्होंने इससे संबंधित 11 शिक्षण कार्यक्रम शुरू किए। सौजानी (38) भारतीय मूल की अमेरिकी वकील और राजनीतिज्ञ हैं। उन्होंने युवा महिलाओं को शिक्षित, जागरूक और प्रौद्योगिकी से जोड़ने के लिए एक प्रौद्योगिकी संगठन गल्र्स हू कोड की स्थापना की। उन्होंने बताया कि इन कार्यक्रमों की मांग बहुत बढ़ गई है। पिछले 30 सालों में महिला कंप्यूटर विज्ञान स्नातकों की दर 37 प्रतिशत से घट कर 12 प्रतिशत हो गई है।

दिसंबर में उनके गैर लाभकारी संगठन ने अमेरिका में अपने सात सप्ताह के ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम का विस्तार किया है, जिसके जरिए लड़कियों को उच्च दर्जे का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस दिशा में एटीएंडटी और टि्वटर जैसी कंपनियां उनका सहयोग कर रही हैं। सौजानी 2020 तक 10 करोड़ महिलाओं को शिक्षित करने की उम्मीद रखती हैं।

इस सूची में गेट्स फाउंडेशन के बिल और मेलिंडा गेट्स के अलावा, एप्पल के सीईओ टिम कूक, फेसबुक के अध्यक्ष और सीईओ मार्क जुकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसकीला चैन, न्यूयॉर्क के पूर्व महापौर माइकल ब्लूमबर्ग और अभिनेता लियोनार्डो डिकैप्रियो शामिल हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो