scriptउत्तर कोरिया  मसले पर अमरीका ने रूस और चीन को  लिया आड़े हाथ | Us warns Russia and china over North korea issue | Patrika News
अमरीका

उत्तर कोरिया  मसले पर अमरीका ने रूस और चीन को  लिया आड़े हाथ

अमरीका ने उत्तर कोरिया की मदद पर चीन और रूस को लिया आड़े हाथ। उत्तर कोरिया को दी युद्ध की धमकी।

Jul 06, 2017 / 12:30 pm

ashutosh tiwari

us

us

वाशिंगटन। अमरीका के राजनायिक ने संयुक्त राष्ट्र में रूस और चीन को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि वह उत्तर कोरिया की मदद कर रहे हैं। अमरीका ने दोनों देशों पर उत्तर कोरिया के तानाशाह नेता किम जॉन्ग से हाथ मिलाने का आरोप लगाया। संयुक्त राष्ट्र में, अमरीका ने हाल ही में उत्तर कोरिया द्वारा की गई मिसाइल परीक्षण का भी विरोध किया। अमरीका ने कहा कि प्योंगयांग के खिलाफ प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए। संयुक्‍त राष्‍ट्र में अमरीकी राजनायिक निक्‍की हेली ने सुरक्षा के मुद्दे को उठाते हुए मॉस्‍को और बीजिंग की आलोचना भी की। हेली ने प्योंगयांग के खिलाफ प्रतिबंध की मांग भी उठाई। हेली ने कहा कि अगर उत्तर कोरिया नहीं माना तो वह अमरीका अपनी सेना का इस्तेमाल भी कर सकता है। 

अमरीका ने दी युद्ध की धमकी
अमरीका ने कहा है कि अगर उत्तर कोरिया अपनी इन हरकतों बाज नहीं आया तो वह सेना बल झेलने के लिए तैयार रहे। संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद की बैठक में अमरीकी राजनायिक निक्‍की हेली ने कहा कि उत्तर कोरिया मिसाइल परीक्षण के प्रतिबंध लगाने के बावजूद परीक्षण पर अड़ा हुआ है। हाल ही में उसकी परीक्षण मिसाइल जापान में जाकर गिरी थी। अमरीका ने कहा कि अब इस तरह के परीक्षणो को अब और बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अगर उत्तर कोरिया बातचीत समझने को तैयार है, तो ठीक है। नहीं तो वह युद्ध के लिए तैयार रहे।

चीन और रूस ने उत्तर कोरिया का दिया साथ
संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा बैठक में, उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण पर लगाए गए कड़े प्रतिबंधों का विरोध करते हुए चीन और रूस ने इसकी निंदा की। रूस के राजदूत व्लादिमीर सेक्रनकोव ने कहा कि ऐसे प्रतिबंध लगाने से समस्या नहीं सुलझेगी। सेक्रनकोव ने कहा कि न ही वह युद्ध करने के सलाह देते हैं। हालांकि, उत्तर कोरिया की हाल ही में की गई मिसाइल परीक्षण की हरकत बाद जापान और दक्षिण कोरिया ने उसकी कड़ी आलोचना की।

चीन और रूस के राष्ट्रपतियों से मुलाकात करेंगे ट्रंप
हैमबर्ग में शुक्रवार से शुरू हो रहे जी-20 सम्मेलन के दौरान अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन और रूस के साथ बैठकों की तैयारी कर ली है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की यह ट्रंप से साथ पहली मुलाकात होगी। दोनों बैठकों में आर्थिक मुद्दों के साथ उत्तर कोरिया पर भी बातचीत हो सकती है। ट्रंप इस मौके पर जापान के शिंजो अंबे से भी मुलाकात करेंगे।

Home / world / America / उत्तर कोरिया  मसले पर अमरीका ने रूस और चीन को  लिया आड़े हाथ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो