scriptअमरीका में 46 प्रतिशत अश्वेत भेदभाव के शिकार | Whooping 46 percent blacks in America face discrimination | Patrika News

अमरीका में 46 प्रतिशत अश्वेत भेदभाव के शिकार

Published: Aug 23, 2016 05:37:00 pm

अमरीका में 46 प्रतिशत अश्वेत विशेष जगहों अथवा विशेष परिस्थितों की बजाए रोजमर्रा के जीवन में भी भेदभाव का शिकार हो रहे हैं

Discrimination

Discrimination

वॉशिंगटन। दुनियाभर में मानवाधिकारों की बात करने वाले अमरीका में अश्वेत लोगों के साथ भीषण भेदभाव हो रहा है और एक सर्वेक्षण के मुताबिक 46 प्रतिशत अश्वेतों ने अपने साथ दैनिक जीवन में भी भेदभाव की घटनाओं की बात स्वीकार की है। अमरीका में शोधकार्य आधारित कंपनी गैलप की सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमरीका में 46 प्रतिशत अश्वेत विशेष जगहों अथवा विशेष परिस्थितों की बजाए रोजमर्रा के जीवन में भी भेदभाव का शिकार हो रहे हैं।

गैलप ने सात जून से एक जुलाई के बीच यह सर्वेक्षण कराया था। सर्वेक्षण में पिछले एक दशक में कार्य स्थल पर, खरीददारी करते हुए, पुलिस से संबंधित कामकाज, बार या रेस्तरां में तथा अस्पताल में भेदभाव की पांच स्थितियों के बारे में सवाल पूछे गए थे। 46 अश्वेतों ने कम से कम एक स्थिति में दुव्र्यवहार की बात स्वीकार करी, जबकि 25 प्रतिशत ने दो, 20 प्रतिशत ने तीन, सात फीसदी ने चार और तीन फीसदी ने सभी पांचों स्थितियों में दुव्र्यवहार की बात स्वीकार की।

सर्वेक्षण में श्वेत लोगों से भी अश्वेतों के साथ भेदभाव के बारे में सवाल पूछे गए। पिछले दो वर्षों में अश्वेतों के साथ भेदभाव की बातों को स्वीकार करने वाले श्वेतों की संख्या बढ़ी है। सर्वेक्षण में सबसे चौंकाने वाली बात यह रही कि बड़ी संख्या में श्वेत लोगों ने अश्वेतों के साथ पुलिस के दुव्र्यवहार की बात खुल कर स्वीकार की। हालांकि, अश्वेत लोगों के साथ भेदभाव की बाते नई नहीं हैं, लेकिन इन लोगों का कहना है खरीददारी करते हुए, रेस्तरां में, बार में, थियेटर में या मनोरंजन के स्थलों में भी इनके साथ भेदभाव किया जाता है।

सर्वेक्षण के मुताबिक 52 प्रतिशत अश्वेतों और 17 प्रतिशत श्वेतों ने कहा कि कार्यस्थल पर या अश्वेतों के साथ दुव्र्यवहार होता है। हाल ही में पुलिस द्वारा अश्वेत युवक की बेरहमी से पिटाई की वीडियो सामने आने के बाद बड़ी संख्या में अश्वेत विरोध प्रदर्शनों के लिए सड़कों पर उतर आए थे। अमरीका में बीच-बीच में अश्वेतों के साथ दुव्र्यवहार की घटनाएं सामने आती रहती हैं जिसे लेकर अश्वेत समुदाय में पुलिस और कानून व्यवस्था को ले कर काफी रोष भी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो