scriptहिलरी क्लिंटन के समर्थन में कुछ नहीं कर रहे ओबामा ! | Why is not obama just endorsing hillary clinton | Patrika News

हिलरी क्लिंटन के समर्थन में कुछ नहीं कर रहे ओबामा !

Published: Feb 12, 2016 11:43:00 pm

अब वाइट हाउस की तरफ से भी हिलरी की वकालत की जा रही है। इन सबके बावजूद यह देखा जा रहा है कि ओबामा निजी रूप से हिलरी का समर्थन नहीं कर रहे हैं।

Why is not obama just endorsing hillary clinton

Why is not obama just endorsing hillary clinton

वॉशिंगटन। अमेरिका के प्रेजिडेंट ओबामा निजी रूप से हिलरी को लेकर कुछ भी खुलकर नहीं बोल रहे हैं। हिलरी के मामले में ओबामा दरअसल खामोश हैं। पिछले एक महीने में राष्ट्रपति बराक ओबामा कई बार हिलरी क्लिंटन से मिल चुके हैं। ओबामा के स्टाफ और हिलरी क्लिंटन के कैंपेन स्टाफ भी आपस में अक्सर एक दूसरे से कम्युनिकेट करते हैं। यहां यह भी देखा जा रहा है कि ओबामा के कई टॉप सहयोगी हिलरी के साथ काम कर रहे हैं और अब वाइट हाउस की तरफ से भी हिलरी की वकालत की जा रही है। इन सबके बावजूद यह देखा जा रहा है कि ओबामा निजी रूप से हिलरी का समर्थन नहीं कर रहे हैं।

अमेरिका के वाइस प्रेजिडेंट बाइडन ने पिछले साल अक्टूबर में 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में हिस्सा नहीं लेने की घोषणा कर दी थी। इसके बाद से ही लग रहा था कि ओबामा खुलकर किसी का समर्थन नहीं करेंगे। सोमवार को वाइट हाउस के प्रवक्ता एरिक शॉल्ट्ज ने कहा कि वाइट हाउस किसी भी प्रत्याशी का आधिकारिक रूप से समर्थन नहीं करता है। हमलोग बस इतना कह सकते हैं कि एक बार फिर से डेमोक्रेटिक प्रत्याशी को वोट करें। ऐसा नहीं है कि वाइट हाउस आधिकारिक रूप से किसी कैंडिडेट का समर्थन नहीं करता है। 2008 में जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने जॉन मैकेन का समर्थन किया था। इससे पहले भी कई राष्ट्रपति अपनी पार्टी के पसंदीदा उम्मीदवारों का समर्थन कर चुके हैं।

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने किसी उम्मीदवार का समर्थन नहीं किया है लेकिन उनके पूर्व प्रेस सेक्रेटरी जे कार्नी ने सीएनएन को बताया कि ओबामा की पसंद स्पष्ट है। उन्होंने कहा कि मैं नहीं सोचता कि इसमें कोई संदेह है कि ओबामा चाहते हैं कि हिलरी राष्ट्रपति पद के लिए उनकी पार्टी की उम्मीदवार बनें। उन्हें उम्मीद है कि हिलरी उनके कामों को आगे ले जाने वाली सबसे बेहतर राष्ट्रपति साबित होंगी। बर्नी सैंडर्स ने इस बीच चुनाव के लिए धन जुटाने का राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू कर दिया है। उन्होंने न्यू हैम्पशर में मतदान समाप्त होने के 18 घंटे के अंदर 52 लाख डॉलर का चंदा जुटा लिया है।

अमेरिका में राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनने के चुनावी संघर्ष में पिछड़े प्रत्याशियों ने अब अपनी नजर आगे की लड़ाई पर टिका दी है। रिपब्लिकन पार्टी में डॉनल्ड ट्रंप न्यू हैंपशर प्राइमरी में अपनी भारी जीत का जश्न मना रहे हैं। वहीं, डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी बनने के दावेदार बर्नी सैंडर्स के हाथों 22 फीसदी अंकों से पराजय मिलने के बाद हिलरी क्लिंटन खेमे ने सारा ध्यान नेवाडा राज्य में होने वाले 20 फरवरी के कॉकस (प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया) पर केंद्रित कर दिया है।

इस राज्य में कॉकस से पहले क्लिंटन खेमे ने अपना पूरा जोर अफ्रीकी-अमेरिकी मतदाताओं पर लगा दिया है। इसी दिन (20 फरवरी को) रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने के दावेदार साउथ कैरलाइना में भिड़ेंगे। नेवाडा राज्य में प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया रिपब्लिकन पार्टी में 23 फरवरी को होगी। डेमोक्रेट पार्टी का साउथ कैरलाइना का प्राइमरी 27 फरवरी को होगा। रिपब्लिकन पार्टी में न्यू जर्सी के गवर्नर क्रिस क्रिस्टी और एचपी की पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी कार्ली फियोरिना ने मतदान प्रक्रिया में सबसे नीचे स्थान, क्रमश: छठे और सातवें पर आने के बाद खुद को चुनावी दौड़ से अलग कर लिया है।

हिलेरी क्लिंटन के खराब प्रदर्शन के बाद उनके प्रवक्ता ब्रायन फालोन ने नेवाडा के परिणाम से अपनी अपेक्षा कम करके बतानी शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि सैंडर्स ने न्यू हैंपशर से गति हासिल की है। कई कारण हैं कि उन्हें नेवाडा में भी अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए। हिलरी ने अपने समर्थकों से धन संग्रह करने को भी कहा है। उन्होंने कहा कि पिछली रात न्यू हैम्पशर से हमें जो परिणाम आया वह वैसा नहीं है जिसकी हम लोगों ने उम्मीद की थी। लेकिन मैं आज की सुबह जगी और जिन पर मेरा विश्वास है और जो आपके मुद्दे हैं उनके लिए लडऩे के लिए मैं तैयार हूं। क्या आप मेरे साथ हैं?
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो