scriptइक्वाडोर ने असांजे के लिए इंटरनेट सेवा बंद की- विकीलीक्स | WikiLeaks says Ecuador cut off Julian Assange's internet access | Patrika News

इक्वाडोर ने असांजे के लिए इंटरनेट सेवा बंद की- विकीलीक्स

Published: Oct 18, 2016 06:48:00 pm

असांजे इस समय इक्वाडोर के लंदन स्थित दूतावास में रह रहे हैं

Julian Assange

Julian Assange

लंदन। विकीलीक्स ने कहा है कि इक्वाडोर ने इसके संस्थापक जूलियन असांजे को इंटरनेट सेवा उपलब्ध कराना बंद कर दिया है।

असांजे इस समय इक्वाडोर के लंदन स्थित दूतावास में रह रहे हैं। विकीलीक्स ने सोमवार को ट्वीट किया कि हम इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि क्ंिलटन (हिलेरी) के गोल्डमैन साक्स भाषण के प्रकाशन के थोड़ी देर बाद शनिवार शाम पांच बजे इक्वाडोर ने असांजे को मिलने वाली इंटरनेट सेवा काट दी।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, विकीलीक्स का यह दावा राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के चुनाव अभियान अध्यक्ष जॉन पोडेस्टा के ईमेल को हैक कर उन्हें जारी करने के बाद सामने आया है। विकीलीक्स ने शनिवार को हिलेरी के तीन ऐसे भाषणों की प्रतिलिपि जारी की जो उन्होंने अमेरिकी वित्तीय कंपनी गोल्डमैन साक्स में धन लेकर दिए थे।

प्रतिलिपियों में निवेश बैंक गोल्डमैन साक्स के अधिकारियों के साथ हिलेरी क्लिंटन के मजाकिया रिश्ते का खुलासा हुआ है। इसे लेकर उदारवादी डेमोक्रेट को भय है कि वॉल स्ट्रीट के साथ मधुर संबंधों का यह खुलासा हिलेरी की चुनावी संभावनाओं पर कहीं असर न डाल दे। ट्वीट में कहा गया है कि विकीलीक्स ने उचित आकस्मिक उपाय किए हैं। असांजे ने 2012 से लंदन स्थित इक्वाडोर के दूतावास में स्वीडन में लगे यौन उत्पीडऩ मामले में प्रत्यर्पण से बचने के लिए शरण ले रखी है।

समाचार पत्र द गार्डियन के मुताबिक, इक्वाडोर की सरकार ने विकीलीक्स के इस दावे के सबंध में कोई जवाब नहीं दिया है। इक्वोडर की सरकार के एक सूत्र ने कहा कि वे ट्विटर पर लगाई गई अटकलों का कोई जवाब नहीं देंगे और जूलियन असांजे को सुरक्षा और राजनीतिक शरण देते रहेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो