scriptगूगल की मदद से 500 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा फ्री Wi-Fi: मोदी | Will provide free wifi service at 500 railway stations with Google help: PM Modi | Patrika News
अमरीका

गूगल की मदद से 500 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा फ्री Wi-Fi: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया वादा, सरकार को देंगे नया रूप, रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म्स पर देंगे फ्री वाई-फाई की सुविधा

Sep 27, 2015 / 12:52 pm

सुभेश शर्मा

narendra modi

narendra modi

सैन जोस। सरकार को नया रूप देने का वादा करने के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा, हमारे देश में करीब एक बिलियन मोबाइल फोन्स है। मोबाइल गवर्नेंस विकास की दिशा में अहम भूमिका निभाएगी। इसकी मदद से गवर्नेंस हर किसी तक पहुंच सकेगी। सिलिकॉन वैली में CEO’s सभा में पीएम मोदी ने ज्यादा से ज्यादा पब्लिक वाई-फाई लगाने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने कहा कि वह देश भर के करीब 500 रेलवे स्टेशंस पर भी फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराएंगे। 

हाईवे जितना जरूरी आई-वे
पीएम मोदी ने कहा कि वह नेशनल ऑपटिकल फाइबर नेटवर्क के विस्तार की मदद से छह लाख गांवों तक ब्रॉडबैंड की सुविधा भी पहुंचाई जाएगी। उन्होंने कहा कि हम सभी स्कूलों और कॉलेजों को ब्रॉडबैंड से जोड़ेंगे। आई-वे बनाना भी हाईवे जितना ही जरूरी है। पीएम ने कहा, हम अपने पब्लिक वाई-फाई हॉटस्पॉट्स का विस्तार कर रहे हैं। उदाहरण के तौर पर हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि फ्री वाई-फाई सिर्फ एयरपोर्ट लाउंजों पर ही नहीं बल्कि रेलवे प्लेटफॉर्म्स पर भी मिले। गूगल के साथ मिलकर हम कुछ ही समय में 500 रेलवे स्टेशंस पर फ्री वाई-फाई की सुविधा देने का प्रयास करेंगे।

बनाएंगे डिजिटल लॉकर
इसके अलावा प्रधानमंत्री ने कहा, सरकार लोगों को पेपर के दस्तावेजों की बहुतायत के बोझ से निजात दिलाना चाहती है। उन्होंने कहा, हम बिना पेपर की ट्रांजेक्शन चाहते हैं। हम हर एक नागरिक के लिए डिजिटल लॉकर बनाएंगे, जिसमें वह अपने सभी पर्सनल डॉक्यूमेंट्स रख सकेगा और उन्हें अलग-अलग विभागों में शेयर भी कर सकेगा।

Home / world / America / गूगल की मदद से 500 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगा फ्री Wi-Fi: मोदी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो