Patrika Hindi News

> > > yahoo confirms for 500 million user accounts hack

Photo Icon 50 करोड़ याहू यूजर अकाउंट्स हैक, लग सकती है 1335 करोड़ की चपत

Updated: IST yahoo hacked
याहू अकाउंट्स में हैकर्स ने ईमेल ऐड्रेस, फोन नंबर्स, डेट ऑफ बर्थ तथा पासवर्ड्स चुराए हैं

नई दिल्ली। याहू ने इस बात की पुष्टि की है कि 2014 में हैकर्स ने उसके 50 करोड़ यूजर अकाउंट्स से डाटा चुराया था। यह साइबर वर्ल्ड में दुनिया की सबसे बड़ी चोरी कही जा रही है। कंपनी के मुताबिक हैकर्स ने याहू अकाउंट्स में से ईमेल ऐड्रेस, टेलीफोन नंबर्स, यूजर्स की डेट ऑफ बर्थ और पासवर्ड्स आदि चुरा लिए। यूएस की वेराइजन ने इस साल जुलाई में याहू को 32 हजार करोड़ रूपए (483 करोड़ डॉलर) में खरीदा था। कहा जा रहा है कि इस घटना के बाद वेराइजन याहू को दी जाने वाली रकम में 1335 करोड़ रूपए की कमी कर सकती है।

याहू का चल रहा कठिन समय
याहू को लेकर ये जानकारी तब सामने आई है उसका कठिन समय चल रहा है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक आईटी इंडस्ट्री में डाटा चुराने की ये अब तक की सबसे बड़ी घटना है। हालांकि इसके याहू और उसके यूजर्स पर क्या प्रभाव पड़ेंगे, ये अभी तक साफ नहीं हो पाया है। इसके अलावा फिलहाल यह भी राज ही है कि इस चोरी के पीछे किसका हाथ है। याहू का कहना है कि यूजर्स चाहें तो अपने पासवर्ड्स चेंज कर सकते हैं, लेकिन इसकी जरूरत नहीं है।

याहू-वेराइजन की डील पर पड़ सकता है असर
याहू-वेराइजन की डील इस साल जुलाई में हुई थी। इसमें यूएस कंपनी वेराइजन कम्‍युनि‍केशन्स ने 32 हजार करोड़ रुपए (483 करोड़ डॉलर) में याहू को खरीदा है। हालांकि इससे याहू-वेराइजन की डील तो खत्म नहीं होगी, लेकिन इससे याहू को मिलने वाली रकम में 10-20 करोड़ डॉलर (1335 करोड़ रूपए) तक कम किए जा सकते हैं। इस घटना पर वेराइजन ने स्टेटमेंट जारी कर कहा कि उसे घटना के बारे में तो पता है, लेकिन बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है। वहीं, अमरीकी इंटेलिजेंस ने का कहना है कि यह किसी देश के इशारे पर ये किया गया काम हैं।

एपल से 27 गुना बड़ी थी याहू
16 साल पहले एपल से 27 गुना बड़ी कंपनी थी लेकिन रही याहू अपनी ही गलतियों से बिकने पर मजबूर हुई। आपको बता दें कि 16 साल पहले याहू का मार्केट कैप 5.63 लाख करोड़ रूपए (12800 करोड़ डॉलर) और एपल का 21120 करोड़ रुपए (480 करोड़ डॉलर) था। उस समय याहू दुनिया की नंबर 1 टेक कंपनी थी। एपल तो टॉप 5 से भी बाहर थी। अब याहू टॉप 5 से बाहर और एपल नंबर 1 है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे