scriptअब 3जी से सस्ता होगा 4जी, कॉल रेट्स भी हो सकती है कम | 4G Network will be cheaper than 3g, Call rates could go down | Patrika News

अब 3जी से सस्ता होगा 4जी, कॉल रेट्स भी हो सकती है कम

Published: Dec 27, 2015 09:38:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

4जी सर्विस को लेकर टेलीकॉम कंपनियों में मच चुकी है होड़

Reliance Jio 4G smartphone

Reliance Jio 4G smartphone

नई दिल्ली। 4जी नेटवर्क सर्विस को लेकर टेलीकॉम कंपनियों के बीच होड़ मच चुकी और यह दिनोंदिन तेज होती जा रही है। जहां एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया अपनी 4जी सर्विस जारी कर चुकी है वहीं, रिलायंस जियो भी अब इस दौड़ में कूद चुकी है। टेलीकॉम कंपनियों एक दूसरे को पछाडऩे के लिए सस्ती 4जी नेटवर्क सर्विस मुहैया करा रही है। ऐसे में माना जा रहा है 4जी नेटवर्क सर्विस 3जी से भी सस्ती मिलेगी।

माना जा रहा है कि अगले छह महीने में देश के लगभग हर बड़े शहर में कस्टमर्स के लिए 4जी सर्विस मौजूद होगी। इसमें अच्छी बात यह है कि शुरुआत में कस्टमर्स को यह सेवा 3जी के रेट पर मिल रही है। आम कस्टमर को अभी तीन से चार महीने रुकना होगा। यह बताया जा रहा है कि 4जी की स्पीड 3जी से करीब 10 गुना अधिक है।

ग्राहकों को ऐसे होगा फायदा
फिलहाल कंपनियों द्वारा दिए जा रहे एक जीबी डेटा की औसत कीमत करीब 150 रुपए है। इंडस्ट्री सूत्रों के मुताबिक डेटा की दरों में 40 फीसदी तक की गिरावट आ सकती है। ऐसे में मौजूदा 3जी की कीमत से भी कम में 4जी डेटा मिल सकता है। कॉल दरें भी सस्ती हो सकती हैं।

वहीं, कपंनियों को भी इससे फायदा होने वाला है। फिलहाल टेलीकॉम कंपनियां अपने नेटवर्क, स्पेक्ट्रम और इम्पलॉइज समेत हर मोर्चे को कसकर कस्टमर्स को अपनी ओर खींचने की मशक्कत में लग गई हैं। अब होड़ मच रही है जिससें सालाना ढ़ाई से तीन लाख करोड़ रुपए के राजस्व और 102 करोड़ से अधिक ग्राहकों पर अपना कब्जा बढ़ाने की। बाजार में मौजू कंपनियों को सबसे ज्यादा चुनौति रिलायंस जियो से मिलने वाली है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो