scriptआधार ऐप हुआ लांच, अब आधार कार्ड साथ रखने की नहीं होगी जरूरत | Aadhaar mobile app launched for Android phones, know how to download | Patrika News
ऐप वर्ल्ड

आधार ऐप हुआ लांच, अब आधार कार्ड साथ रखने की नहीं होगी जरूरत

आधार ऐप हुआ लांच, अब आधार कार्ड साथ रखने की नहीं होगी जरूरत। इसे यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने विकसित और लांच किया है।

Jul 19, 2017 / 03:00 pm

पवन राणा

mAadhaar Moboile App

mAadhaar Moboile App

सरकार ने आधार को एक जरूरी डाक्यूमेंट का रूप दे दिया है। हर किसी सरकारी कामकाज में आधार एक मूल कागज के रूप में अनिवार्य सा कर दिया गया है। इसी को देखते हुए सरकार ने आधार एप लांच किया है। अब आपके मोबाइल पर भी आधार उपलब्ध रहेगा।

Maadhaar App

इसे यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने विकसित और लांच किया है। इस एप आपको ना केवल आधार के नंबर याद रखने या साथ लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी बल्कि आपकी अन्य जरूरी जानकारी जैसे जन्म तिथि, फोटोग्राफ भी ऐप में सुरक्षित रह सकेंगे।

फिलहाल यह ऐप केवल एंड्रायॅड फोन्स के लिए ही उपलब्ध है और एप का यह बीटा वर्जन है। हालांकि फिर भी इसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि इस एप लॉक/अनलॉक करने के लिए आपको बॉयोमेट्रिक फीचर दिया गया है। यानि की अब आपका ये महत्वपूर्ण डाटा सुरक्षित रहेगा। बिना अनलॉक किए सीधे इस एप से आपकी निजी जानकारी कोई नहीं ​ले पाएगा। हालांकि अगर आप इस लॉक को डिस्एबल कर देंगे तो यह खोला जा सकेगा।

Maadhaar Android app

आधार एप पर रजिस्टर केवल आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही किया जा सकेगा। यानि कि जो नंबर आपने आधार बनवाने के समय दिया होगा उसी नंबर से इसे रजिस्टर किया जा सकता है। किसी अन्य नंबर से कतई नहीं। आप चाहें ता इस नंबर पर आप ओटीपी फीचर आॅन कर सकते हैं। इसका फायदा ये होगा कि आपका लॉक पैटर्न जानने के बाजवूद भी इसे कोई और ओपन नहीं कर पाएगा।

चूंकि यह एप अभी बीटा वर्जन में ही है। इसके सारे फीचर्स अभी शुरू नहीं किए गए हैं। इसके लिए आपको इसके अपडेट का इंतजार करना ही होगा।

Home / Gadgets / Apps / आधार ऐप हुआ लांच, अब आधार कार्ड साथ रखने की नहीं होगी जरूरत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो