scriptएपल के लिए एप बनाने वालों ने 1 साल में की चौंकाने वाली कमाई | Apple apps developers earns 24 crore dollar in 2016 | Patrika News

एपल के लिए एप बनाने वालों ने 1 साल में की चौंकाने वाली कमाई

Published: Jan 07, 2017 10:56:00 am

Submitted by:

Anil Kumar

एपल के लिए एप बनाने वाले प्रतिभाशाली दिमागों से में से कई भारत के भी हैं

apple apps

apple apps

न्यूयार्क। एपल के एप डेवलपरों में साल 2016 में 20 अरब डॉलर से ज्यादा कमाई की जो साल 2015 की तुलना में 40 फीसदी अधिक है और उन प्रतिभाशाली दिमागों से में से कई भारत के भी हैं। कंपनी ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर यह जानकारी दी। बयान में कहा गया कि नए साल के दिन दैनिक आधार पर एप की अब तक की सबसे ज्यादा खरीदारी की गई और करीब 24 करोड़ डॉलर के एप की बिक्री हुई।

60 अरब डॉलर की कमाई
कंपनी ने कहा कि एप स्टोर की शुरुआत 2008 में हुई थी और अब तक इसके माध्यम से डेवलपरों ने 60 अरब डॉलर की कमाई की है। इसके तहत आईफोन, आईपैड, एपल वॉच, एपल टीवी और मैक के लिए एप बनाए जाते हैं। एपल के वैश्विक विपणन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष फिलिप शिलर ने कहा, ”हमने अपने डेवलपर समुदाय का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं, क्योंकि उन्होंने कई अभिनव एप का सृजन किया, जो आपका और हमारा उत्पाद है जो सचमुच लोगों की जिंदगी में बदलाव ला रहा है।”

भारतीय भी शामिल
एपल इंडिया के प्रवक्ता के मुताबिक एपल के भारतीय एप डेवलेपर उसके प्लेटफार्म पर कई अनोखे एप का सृजन कर रहे हैं। प्रवक्ता ने आईएएनएस को बताया, ”हम हमारे पूरे एप समुदाय का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं, जिन्होंने कई अभिनव एप का सृजन किया, जिसने हमारे उत्पादों के साथ मिलकर वास्तव में लोगों की जिन्दगी को समृद्ध करने में मदद की है। हमारे कई एप डेवलपर भारत से है, जो अब वैश्विक स्तर पर सबसे तेजी से बढऩे वाला अभिनव समुदाय है।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो